पीरियड्स के दर्द से राहत

पीरियड्स में ज्यादा और बार-बार पेल्विक दर्द, क्रैम्प का सामना करना पड़ रहा है तो यह डिसमेनोरिया की दिक्कत है. विटामिन ई कैप्सूल लेने से महिलाएं इस दिक्कत से राहत पा सकती हैं. इसके साथ विटामिन सी लेना ज्यादा असरदार होता है.

Zee Media Bureau
Oct 06, 2023

दिल की बंद नसों को खोले

दिल की बीमारी का बड़ा कारण नसों में कोलेस्ट्रॉल जमना होता है. एक रिसर्च के मुताबिक ओमेगा-3 सप्लीमेंट के साथ विटामिन ई लेने पर कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और हाई बीपी का खतरा कम किया जा सकता है.

स्किन डैमेज होने से बचाए

विटामिन ई एक जरूरी पोषक तत्व है. यह स्किन को चमकदार और जवां रखने के लिए फायदेमंद है. विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो सूजन को कम करने, स्किन डैमेज को रोकने, स्किन को निखारने में मदद करने के लिए जरूरी है.

हाइपरपिग्मेंटेशन को कंट्रोल करे

इन फायदों के साथ विटामिन ई हाइपरपिग्मेंटेशन को कंट्रोल करने में भी मददगार है. विटामिन ई कैप्सूल विटामिन ई ऑयल के सबसे अच्छे स्रोत हैं जिन्हें आप कुछ चीजों के साथ मिलाकर फेस मास्क, फेस क्रीम बना सकते हैं. यहां हम स्किन विटामिन ई कैप्सून का इस्तेमाल करने के कुछ तरीके बता रहे हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

ऐसे करें उपयोग

तेल निकालने के लिए कैप्सूल के किनारों को काटें. विटामिन ई कैप्सूल से तेल अपने हाथों में डालें. तेल चेहरे पे लगाएं और कुछ मिनट तक मालिश करें.

विटामिन ई के फायदे

डार्क स्पॉट आपके चेहरे पर परमानेंट काले धब्बे छोड़ जाते हैं. यह हार्मोनल चेंजेस और अन्य कारकों के कारण होता है. जब विटामिन सी के साथ मिलाया जाता है तो विटामिन ई हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए एक बेहतरीन उपाय बन जाता है.

चेहरे पर नहीं आएंगी झुर्रियां

विटामिन ई ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता है. विटामिन ई का उपयोग करने के बाद आप अपने चेहरे की त्वचा में बदलाव महसूस कर सकते हैं.

होठों को बनाए मुलायम

विटामिन ई ऑयल स्किन रिजनरेशन के लिए जाना जाता है. विटामिन ई ऑयल होंठों को मुलायम रखने के लिए फायदेमंद भी है.

फेस मास्क भी बना सकते हैं

इन फायदों के साथ विटामिन ई हाइपरपिग्मेंटेशन को कंट्रोल करने में भी मददगार है. विटामिन ई कैप्सूल विटामिन ई ऑयल के सबसे अच्छे स्रोत हैं जिन्हें आप कुछ चीजों के साथ मिलाकर फेस मास्क, फेस क्रीम बना सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story