खूब कमाने पर भी ये 5 लोग हो जाते हैं कंगाल, चाणक्य नीति की ये बातें जरूर जानें

Pooja Singh
Jun 29, 2024

चाणक्य नीति

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने ऐसे लोगों का जिक्र किया है, जो धन कमाने में काफी आगे होते हैं लेकिन इनकी आदतें गरीब बनाकर रखती हैं. जानते हैं कैसे होते हैं ऐसे लोग?

​दिखावा करने वाले लोग​

कुछ लोग खुद को सबसे ऊपर दिखाने के लिए गलत तरीकों से पैसे तो खूब कमाते हैं लेकिन अंदर से खोखले होते हैं. ये बाहरी लोगों को प्रभावित करने के लिए बिना सोचें-समझे पैसे खर्च करते हैं.

लोग उठाते हैं फायदा

चाणक्य नीति के अनुसार, जो बिना सोचे-समझे पैसे खर्च करता है. उसका फायदा दूसरे लोग भी खूब उठाते हैं और बेहिसाब पैसे खर्च करने के कारण इन लोगों के हाथ खाली ही रह जाते हैं.

​गुटबाजी करने वाले लोग​

कुछ लोग खुद को शक्तिशाली दिखाने के लिए लोगों का गुट बनाकर उनका नेता बनना चाहते हैं. ये दूसरों को अपनी तरफ करने के लिए उन्हें खिला-पिलाकर या अपने पैसों का दिखावा करते हैं.

आत्म विश्वास की कमी

चाणक्य कहते हैं ऐसे लोगों में आत्म विश्वास की कमी होती है और अकेले खड़े रहने की हिम्मत नहीं होती. अपनी इस हीनभावना के चलते एक कदम आगे बढ़ते हुए ये फिर्जूल खर्च बढ़ा लेते हैं.

​हर चीज की कीमत

ऐसे लोग जीवन की हर चीज को पैसों से तोलते हैं. खुद को खुशहाल दिखाने के लिए ऐसे लोग सुख-सुविधा देने वाली हर चीज खरीद लेते हैं. कुछ हासिल करने के लिए कितने भी पैसे देने को तैयार रहते हैं.

गंवा देते हैं सब कुछ

ऐसे लोगों की प्रवृत्ति इतनी बढ़ जाती है कि इन्हें लगने लगता है कि ये पैसों से कुछ भी यहां तक की किसी इंसान को भी खरीद सकते हैं. इनकी यही सोच इन पर हावी हो जाती है और सब कुछ गंवा देते हैं.

​नशे या बुरी आदतों के शिकार

नशे के आदी लोग गलत तरीकों से काफी धन कमाते हैं, लेकिन चाणक्य के अनुसार नशा व्यक्ति के विवेक को नष्ट कर देता है, इसलिए नशे की लत में डूबा व्यक्ति कभी भी सोच-समझकर खर्च नहीं करता.

​लालची प्रवृत्ति के लोग​

लालची लोगों में 'थोड़ा और थोड़ा और' की भावना कूट-कूटकर भरी होती है. इनका मन दौलत से भी कभी संतुष्ट नहीं होता. अपनी तिजोरी भरने के लिए लालची लोग किसी भी हद तक जा सकते हैं.

लालच पड़ता है भारी

लालची लोगों की आदत कभी-कभी इन पर भारी भी पड़ जाती है. लालची होने की वजह से इनकी बनाई रणनीतियां इन पर उल्टी पड़ जाती हैं और ऐसे लोग अपना सब कुछ गवां बैठते हैं.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारियां लोक मान्यताओं और ज्योतिष विधाओं पर आधारित हैं. इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. Zeeupuk इसकी किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story