मंगलवार को क्यों चढ़ाते हैं बूंदी, ये वाली बूंदी से खुश होते हैं हनुमान जी

Hanuman ji Bhog

सनातन धर्म के ग्रंथों के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी के लिए समर्पित है. इस दिन लोग बजरंगबली की पूजा अर्चना करते हैं.

Hanuman ji Bhog

क्या अपने कभी सोचा है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को बूंदी का प्रसाद क्यों चढ़ाते हैं.

Hanuman ji Bhog

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करते हुए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए. और किस प्रकार की बूंदी से खुश होते हैं हनुमान जी.

Hanuman ji Bhog

दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है. चंद्रमा और मंगल दोनों एक दूसरे के विरोधी होते है, इसलिए हनुमान जी को मंगलवार के दिन बूंदी और बूंदी से बने लड्डू का भोग लगाया जाता है.

Hanuman ji Bhog

दूध से बनी मिठाई से हनुमान का भोग लगाने से हनुमान जी नाराज हो जाते हैं. हनुमान जी बेसन से बने लड्डू, मालपुआ, इमरती का भोग भी लगाया जाता है.

Hanuman ji Bhog

हनुमानजी को बूंदी बेहद पसंद हैं- केसरिया रंग की बूंदी उन्हें बेहद प्रिय हैं, इसका प्रसाद चढ़ाने से हनुमानजी भक्तों पर अतिशीध्र प्रसन्न होकर मनचाहा वरदान देते है.

Hanuman ji Bhog

मंगलवार के दिन लौंग, सुपारी और इलायची चढ़ाने से शनि का कष्ट से मुक्ति मिलती है. इस प्रकार की पूजा से हनुमान जी खुश होते हैं औऱ मनचाहा वरदान देते हैं.

Hanuman ji Bhog

सरसों के तेल के दीपक में लौंग डालकर हनुमानजी की आरती करें, संकट दूर होगा और धन भी प्राप्त होगा. जबकि मंगलवार के दिन कपूर में या शुद्ध गाय के धी में लौंग डालकर आरती करें.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story