What to eat during Eye Infection: देश के कई राज्यों में  बारिश-बाढ़ के बाद कंजंक्टिवाइटिस यानी (आई फ्लू ) का खतरा फैलता जा रहा है. देखा जाएं तो बच्चे इसकी चपेट में तेजी से आ जाते है.अक्सर आई फ्लू संक्रमण के बढ़ने की वजह बाढ़ और मौसम में बदलाव होता है. आई फ्लू से हमारी आंखें लाल हो जाती हैं और उनमें सूजन भी आ जाती है. कई बार आंखों से पीले रंग का पस भी आ आता है. आई फ्लू वायरल, बैक्टीरियल, या एलर्जी के कारण फैलता है . इसलिए आपको खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरुरी है, क्योंकि यह आपके आंखों की सेहत को खराब कर सकता है. आज हम आपको कुछ चीज़ो के बारे में बताएंगे जो आप आई फ्लू  के दौरान जरूर खाएं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

What to eat during Eye Infection: आई फ्लू में जरूर करें इन खास चीज़ो का सेवन 


गाजर
गाजर में उच्च बीटा-कैरोटीन पाया जाता है. इससे विटामिन ए मिलता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बेहतर बनाने के लिए जरुरी माना जाता है.  यह कार्निया को साफ रखने में मदद करता है, इसलिए गाजर का सेवन जरूर करें.


शकरकंद


 गाजर की तरह शकरकंद भी बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद है. शकरकंद का सेवन आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है और आंखों में तनाव या सूखेपन के कारण होने वाली लालिमा के खतरे को कम कर सकता है.


पालक
हम सभी जानते है की पालक हमारी आंखों के स्वास्थ्य के लिए दो आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट देता है.  जो है  ल्यूटिन और दूसरा है ज़ेक्सैन्थिन. आप पालक के नियमित सेवन करें इससे इलेक्ट्रानिक उपकरणों के संपर्क में आने से होने वाली लाल आंखें ठीक हो जाएंगी.


संतरा
संतरा में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है. संतरा आंखों में पोषक तत्व और ऑक्सीजन देता है. साथ ही आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और आंखों में तनाव या जलन के कारण होने वाली लालिमा के जोखिम को कम कर देता है.


अंडा
अंडा आंखों के लिए सबसे बेस्ट है.  अंडे की जर्दी में विटामिन ए, ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन और जिंक पाया जाता है, जो विटामिन ए कॉर्निया की रक्षा करता भी है.