PM Modi on Bande Bharat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रूस के शहर कजान पहुंचेंगे. 22 और 23 अक्टूबर को होने वाले इस सम्मेलन में पीएम मोदी ब्रिक्स देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मिलेंगे. इस दौरान पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति से भी मिलेंगे. माना जा रहा है कि इस बैठक के दौरान वंदे भारत प्रोजेक्ट का मुद्दा उठ सकता है. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक पीएम मोदी अपने इस यात्रा के दौरान वंदे भारत प्रोजेक्ट को लेकर पुतिन के साथ चर्चा कर सकते हैं. वहीं पीएम मोदी ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के साथ द्विपक्षीय वार्ता कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों नहीं हो रहा है निर्माण?


टेक्निकल बाधाओं के कारण रूसी कंपनी ट्रांसमैशहोल्डिंग (TMH) वंदे भारत ट्रेन का निर्माण नहीं कर पा रही है. वंदे भारत प्रोजेक्ट पर रेल विकास निगम लिमिटेड रूस की कंपनी ट्रांसमैशहोल्डिंग के साथ मिलकर काम कर रही है. हालांकि टेक्निकल बाधाओं के चलते इस प्रोजेक्ट में लगातार देरी होती जा रही है.


क्या है टेक्निकल बाधा?


मार्च 2023 में 200 ट्रेनों के लिए 58000 करोड़ रुपये का टेंडर हासिल करने के बाद दिक्कतें शुरू हो गई. सरकार की ओर से पैसे और ट्रेन दोनों में कटौती कर दी गई. सरकार की ओर से 200 ट्रेन के बदले 120 ट्रेन कर दिया गया. ट्रेनों में कटौती के कारण पिरयोजना का पैसा 58000 करोड़ रुपये से घटकर यह करीब 36,000 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. जिसके बाद यह परियोजना अभी तक अटकी हुई है.


पहले भी उठ चुका है मुद्दा


बता दें कि इससे पहले जब पीएम मोदी इसी साल जुलाई में रूस के दौरे पर गए थे और पुतिन से मुलाकात की थी तब भी इस मसले को उठाया गया था. लेकिन इस बार BRICS सम्मेलन से उम्मीद की जा रही है कि इस मुद्दे पर स्पष्टता दिख सकती है. टीओआई की खबरों की मानें तो ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन से भी द्विपक्षीय वार्ता कर सकते हैं. हालांकि, इस संबंध में अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है.