International Cricket Stadium in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र को बहुत जल्द अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात मिलने वाली है. PM मोदी 23 सितंबर को वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करेंगे. वाराणसी में बनने वाला ये इंटरनेशनल स्टेडियम भगवान शिव से जुड़ी थीम पर बनाया जाएगा. स्टेडियम के सामने बनने वाले मीडिया सेंटर का डिजाइन भगवान शिव के डमरू की तरह होगा. वहीं मैदान को रोशन करने वाली फ़्लड लाइट्स त्रिशूल के आकार की होंगी. पीएम मोदी के आगामी दौरे में करीब 1000 करोड़ से अधिक परियोजनाओं का तोहफा बनारस वालों मिलने जा रहा है. जिसमें सबसे खास होगा वाराणसी का गंजारी (राजातालाब) में तकरीबन 325 करोड़ से अधिक रुपए में बनने वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिखेगी काशी के संस्कृति की झलक


स्टेडियम के डिज़ाइन की जो तस्वीरें सामने आई हैं, उनमें इसका प्रवेश द्वार बेल पत्र के आकार का है, वही स्टेडियम की छत अर्धचंद्राकार में बनी दिख रही है. स्टेडियम में 30 हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी, वही इसे बनाने में 330 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इस स्टेडियम को तैयार करने के लिए 2 साल का लक्ष्य रखा गया है. इस स्टेडियम में काशी की सांस्कृतिक झलक दिख रही है. जहां स्टेडियम की छत को भगवान शिव के माथे पर विराजमान अर्धचंद्र की तरह बनाया जाएगा. त्रिशूल के आकार में इसकी फ्लड लाइट होंगी. स्टेडियम का प्रवेश द्वार का डिज़ाइन बेलपत्र के समान बनाया जा रहा है. इसके साथ ही प्रवेश द्वार और उसके आसपास घाट की सीढ़ियां और लाऊंज डमरू जैसा दर्शाया जाएगा.


बनारसियों में उत्साह


इस इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम उद्घाटन को लेकर न केवल शहर के युवा क्रिकेट खिलाड़ियों में उत्साह है बल्कि बनारस के आम लोग भी बाबा की धरती में स्टेडियम बनने से गदगद हैं. उनका कहना है कि आने वाले समय में बनारस में बड़े मैच होंगे, जिसके बाद न केवल क्षेत्रीय लोगों के लिए अनेक रोजगार के अवसर पैदा होंगे बल्कि ग्रामीण इलाके की सूरत भी पूरी तरह बदल जाएगी.