नई दिल्ली: भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 के में हुए युद्ध में शामिल योद्धाओं को याद करने के लिए देश में हर साल विजय दिवस मनाया जाता है. शहीदों के सम्मान मे सीमा सुरक्षा बल की तरफ से इस साल विशेष आयोजन किए जा रहें हैं.  साल 1971 में भारत-पाक के बीच हुआ ये युद्ध 03 दिसम्बर से 16 दिसम्बर तक चला था.


 
11 घंटों में 180 किमी दौड़ेंगे जवान 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विजय दिवस (Vijay Diwas) के इस समारोह में बेटन रिले रेस का आयोजन होगा. इस रेस के लिए सीमा सुरक्षा बल के जवान 13 दिसम्बर की रात से ही तारबंदी के साथ-साथ कच्ची पक्की सड़कों, रेत के टीलों को पार कर 180 किलोमीटर का रास्ता सिर्फ 11 घंटों में तय करेंगे. रेस को खत्म करने के लिए उन्हे कैलाश पोस्ट तक पहुंचना होगा.


रिले में हर एक जवान 400 से 500 किमी दौड़ेगा 


इस दौड़ में ज्यादा से ज्यादा जवान हिस्सा ले सकें  इसके लिए हर जवान अपनी पूरी ताकत के साथ लगभग 400 से 500 मीटर दौड़ेगा. इसके बाद सभी जवान सीमा के निकटवर्ती गांवों से होते हुए 14 दिसम्बर को अनूपगढ़ के एपीजे अब्दुल कलाम स्टेडियम में पहुंचेगे.


ये भी पढ़ें: VIJAY DIWAS : जब भारत ने पाकिस्तान की सेना के छुड़ा दिए थे छक्के, कर दिए थे 2 टुकड़े


एपीजे अब्दुल कलाम स्टेडियम में होगा समारोह


विजय दिवस (Vijay Diwas) का आयोजन बार एपीजे अब्दुल कलाम स्टेडियम में किया जाएगा. हर साल की तरह इस साल भी भारत-पाक युद्ध में सीमा सुरक्षा बल की तरफ से शामिल जवानों को सम्मानित किया जाएगा. ये जवान सीमा सुरक्षा बल के असली हीरो हैं. समारोह में सम्मानित किये गए जवान सीमा सुरक्षा बल के अन्य जवानों, आमजन और अधिकारियों के साथ युद्ध के अनुभव को साझा करेंगे. इस समारोह में सीमा सुरक्षा बल के कई अधिकारी भी शामिल होंगे. 


LIVE TV