Vishnu Deo Sai Profile: BJP के सीनियर आदिवासी नेता विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्री होंगे. रविवार को पार्टी पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में बीजेपी की विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें 54 विधायकों ने साय को अपना नेता चुना. जब साय को मुख्यमंत्री बनाए जाने का आधिकारिक ऐलान बीजेपी नेता रमन सिंह ने किया, तो सर्बानंद सोनोवाल और दुष्यंत गौतम समेत अन्य नेताओं ने साय को मुबारकबाद दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन नेताओं में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह भी शामिल थे. छत्तीसगढ़ में पार्टी नेताओं ने बताया कि विधायक दल की बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने साय के नाम का प्रस्ताव किया. जबकि प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और बृजमोहन अग्रवाल ने उनका समर्थन किया. इस बीच एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें रमन सिंह फूल माला के बाहर दिख रहे हैं और विक्ट्री साइन दिखा रहे हैं. विष्णुदेव साय के साथ फूलमाला के अंदर सर्बानंद सोनोवाल और दुष्यंत गौतम नजर आ रहे हैं. रमन सिंह के समर्थकों के लिए यह झटका माना जा रहा है. 


क्या बोले रमन सिंह


साय को मुख्यमंत्री बनाए जाने पर रमन सिंह ने कहा, "यह एक बड़ी उपलब्धि है. एक योग्य आदमी को मुख्यमंत्री के पद का दायित्व मिला है. विष्णु देव साय एक नए दायित्व में निश्चित रूप से सफल होंगे. संगठन में सबकी भूमिका तय रहती है. डिप्टी सीएम के दो पदों के बारे में चर्चा हुई है. लेकिन ये अचानक नहीं हुआ.''


रमन सिंह 15 साल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. मगर इस बार पार्टी आलाकमान ने साय पर भरोसा जताया है. राजनीतिक पंडितों का मानना है कि साय को सीएम बनाने की पटकथा पहले ही लिख दी गई थी.



अमित शाह ने दिए थे संकेत


 साय को बड़ा पद मिलेगा, इसका संकेत केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पिछले महीने कुनकुरी निर्वाचन क्षेत्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए दे दिया था. उन्होंने वोटर्स से वादा करते हुए कहा था कि वह विष्णु देव साय को विधायक चुनें. अगर पार्टी राज्य में सत्ता में आती है तो साय को "बड़ा आदमी" बना दिया जाएगा. इसका मतलब कि पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के 'बेस्ट मैन' के खांचे में विष्णु देव साय पहले ही एंट्री कर चुके थे. दिलचस्प बात ये भी है कि विष्णुदेव साय RSS ही नहीं बल्कि रमन सिंह के भी करीबी माने जाते हैं. वह साल 2020 से 2022 तक बीजेपी छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष रह चुके हैं. इसके अलावा मोदी 1.0 में केंद्रीय राज्यमंत्री का कामकाज भी संभाल चुके हैं.



बीजेपी का मास्टरस्ट्रोक


जब छत्तीसगढ़ चुनाव में बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की तो मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इस पर सस्पेंस खड़ा हो गया था. रेस में कई नाम सामने आने लगे, जिसमें पूर्व सीएम रमन सिंह और प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव का नाम था. लेकिन बीजेपी की ओर से कहा गया था कि पार्टी सत्ता में आई तो आदिवासियों को उचित सम्मान दिया जाएगा. हुआ भी वही. बीजेपी ने विष्णु देव साय को मुख्यमंत्री बनाकर आदिवासी कार्ड खेल दिया. द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाने के बाद बीजेपी ने मिशन 2024 के लिए साय को चुनकर मास्टरस्ट्रोक खेला है.  


साय की बात करें तो राज्य के सरगुजा संभाग की कुनकुरी सीट से विधायक चुने गए हैं. BJP ने सरगुजा संभाग के सभी 14 क्षेत्रों में जीत हासिल की है. साय राज्य के चौथे और दूसरे आदिवासी मुख्यमंत्री बनेंगे.