Wagner Chief And Putin News: रूस के खूंखार वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की एक प्लेन क्रैश में मौत हो गई. प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के लड़ाकों का कहना है कि यह सिर्फ एक्सीडेंट नहीं है, बल्कि इसके पीछे रूस के राष्ट्रपति पुतिन का हाथ हैं. अपने चीफ की मौत से भड़के वैगनर लड़कों ने पुतिन से इसका बदला लेने का ऐलान किया है और अंजाम भुगतने की धमकी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें कि प्राइवेट आर्मी और खूंखार वैगनर ग्रुप ने अपने चीफ की मौत के करीब 60 दिन पहले रूस की सस्ता के खिलाफ आवाज उठाई थी. इस खतरनाक ग्रुप का सामना करने के लिए मास्को को किसी छावनी में तब्दील कर दिया गया था. पुतिन ने वैगनर ग्रुप की बगावत पर कहा था कि उन्हें इसका नुकसान झेलना पड़ेगा. व्लादिमीर पुतिन ने वैगनर ग्रुप और इसके लड़ाकों को विश्वासघाती भी करार दिया था. इस दौरान कई एक्सर्पट्स का मानना था कि वैगनर चीफ को मार दिया जाएगा या उन्हें कैद कर लिया जाएगा.


चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की एक्सीडेंट में मौत को वैगनर ग्रुप व्लादिमीर पुतिन की उसी वार्निंग से जोड़कर देख रहा है. अब भड़के हुए लड़ाकों का अगला कदम क्या होगा यह आगे पता चलेगा! गौरतलब है कि वैगनर आर्मी रूस के सबसे ताकतवर फोर्स में से एक है, जिनके लड़ाके जटिल परिस्थितियों में भी लड़ सकते हैं. प्रिगोझिन के कथित मौत से उनके समर्थकों में काफी गुस्सा है.


आपको बता दें कि प्रिगोझिन यूक्रेन में युद्ध में रूसी सैनिकों के लड़ाई के तौर तरीकों के भी मुखर आलोचक थे, जहां उनके लड़ाके भी मोर्चे पर डटे हुए थे लेकिन बगावत के बाद वह सरकार की नजरों में चुभ गए. गत 23 जून को प्रिगोझिन के लड़ाकों ने कूच करना शुरू किया और कुछ घंटों में रूस के दक्षिणी शहर रोस्तोव-ऑन-डॉन में प्रवेश कर गए और एक सैन्य मुख्यालय पर कब्जा कर लिया. प्रिगोझिन ने इस कदम को रूसी शीर्ष सैन्य नेताओं को हटाने के लिए 'न्याय का मार्च' कहा था लेकिन पुतिन ने बगावत को देशद्रोह और पीठ में छुरा घोंपना बताया था.


(इनपुट: एजेंसी)