Delhi NCR Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मई-जून में पड़ने वाली तेज गर्मी को इस बार प्री-मॉनसून की बारिश ने धो रखा है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पिछले 2 दिन से देश के तमाम हिस्सों में तेज हवाओं के साथ आंधी-बारिश का दौर चल रहा है, जिससे लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली है. अब जून के पहले हफ्ते का मौसम कैसा रहने वाला है, इस बारे में ताजा अपडेट जारी किया गया है. अगर आप इस वीकेंड कहीं बाहर घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस मौसम अपडेट को जरूर जान लें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब तक रहेगी गर्मी से राहत?


मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पिछले 2 दिनों से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर 2 जून तक बना रहेगा. इसके चलते दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Weather Update) समेत हरियाणा, पश्चिमी यूपी, पंजाब और राजस्थान के कई इलाकों में आंधी और गरज के साथ बारिश आएगी. इसके बाद बारिश का दौर तो कम हो जाएगा लेकिन आसमान में धूल भरे बादल छाए रहेंगे, जिससे उमस का माहौल बनेगा. हालांकि इन्हीं बादलों की वजह से तेज धूप से भी बचाव होगा. संभावना जताई गई है कि 8 जून के बाद मौसम पूरी तरह सामान्य हो जाएगा और लोगों को लू के थपेड़े सहन करने पड़ेंगे. 


मई में कुछ ऐसा रहा मौसम


IMD के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में मई का महीना कूल साबित हुआ. इस महीने का औसत तापमान (Weather Update Today) 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा. केवल 1 दिन 22 मई को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा. इस दौरान लू भी ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगी. जबकि पिछले साल मई में 20 दिनों तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहा था और अधिकतम तापमान 45 डिग्री को पार कर गया था. 


अगले 24 घंटों में इन राज्यों में बारिश


प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों (Weather Update Today) में पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्सों, दक्षिण कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के तटीय भागों, रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्क से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. वहीं हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी आंधी चल सकती है. पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात के उत्तरी भागों, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश संभव है.


इस राज्य में नदियां उफान पर


उधर उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश (Weather Update Today) से नदियां उफान पर हैं. मौसम विभाग ने प्रदेश में 2 जून तक हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है. प्रदेश में कई जगह भारी बारिश में हुई है, जिसकी वजह से नदियां उफान पर नजर आ रही हैं. मौसम विभाग ने नदी किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की अपील की है. साथ ही चेताया है कि ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की बर्फबारी हो सकती है. वहीं मैदानी इलाकों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.