नई दिल्ली: कड़ाके की ठंड के बाद आने वाले समय में दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अब गर्मी के कारण झुलसना पड़ सकता है, क्योंकि मार्च से लेकर मई तक लू चलने के 60 प्रतिशत आसार हैं. मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है और बताया है कि इस दौरान तापमान भी सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में मार्च से मई तक लू चलने और दिन व रात के तापमान के सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं.


सामान्य से 0.5 डिग्री अधिक रह सकता है तापमान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस तक अधिक होने और लू चलने की 60 प्रतिशत संभावना है. महापात्रा ने कहा, 'पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली ऐसे क्षेत्र हैं, जहां अधिकतम और न्यूनतम, दोनों मामलों में तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है. इन क्षेत्रों में लू चलने के साथ रात और दिन गर्म होने की आशंका है.'


ये भी पढ़ें- DNA ANALYSIS: भारत के Research, Innovation में पिछड़ने की क्‍या ये है वजह?


साउथ और मध्य भारत में सामान्य से कम रहेगा तापमान


आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि मार्च से मई तक उत्तर, उत्तर पूर्व, पश्चिम और पूर्व भारत के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. विभाग ने हालांकि, साउथ और इससे सटे मध्य भारत में तापमान सामान्य से नीचे रहने का पूर्वानुमान जताया है.