पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के प्रोटेस्ट को खत्म करने के लिए देर रात तक बैठक चली. सीएम ममता बनर्जी ने रात में आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों की मांगों को मानते हुए घोषणा की कि कोलकाता के पुलिस आयुक्त विनीत गोयल, स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक और चिकित्सा शिक्षा के निदेशक को पद से हटा दिया जाएगा. चिकित्सकों के साथ बैठक के बाद सीएम ने कहा कि बातचीत सफल रही और डॉक्टरों की करीब 99 प्रतिशत मांगें मान ली गई हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ममता ने क्या-क्या कहा


आरजी कर अस्पताल मामले में अपने आवास पर आयोजित बैठक के बाद मुख्यमंत्री बनर्जी ने पत्रकारों को बताया कि कोलकाता के नए पुलिस आयुक्त के नाम की घोषणा मंगलवार शाम चार बजे के बाद की जाएगी. मुख्यमंत्री ने चिकित्सकों से काम पर लौटने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा, ‘चिकित्सकों के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी... मैं उनसे काम पर लौटने का अनुरोध करती हूं क्योंकि आम लोग प्रभावित हो रहे हैं.’


डॉक्टर बोले, नैतिक जीत हुई लेकिन...


उधर, सीएम से मुलाकात के बाद जूनियर डॉक्टरों ने कहा कि मांगें पूरी होने तक काम बंद और प्रदर्शन जारी रहेगा. आंदोलनकारी कनिष्ठ चिकित्सकों ने कहा कि कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल को हटाया जाना हमारी नैतिक जीत है.


सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई


आंदोलनकारी चिकित्सकों में से एक ने कहा, 'जब तक मुख्यमंत्री द्वारा किए गए वादे पूरे नहीं हो जाते, हम अपना काम बंद करके स्वास्थ्य भवन (स्वास्थ्य विभाग मुख्यालय) पर प्रदर्शन जारी रखेंगे. हम आरजी कर बलात्कार-हत्या मामले के संबंध में मंगलवार को उच्चतम न्यायालय में होने वाली सुनवाई का भी इंतजार कर रहे हैं.'


कनिष्ठ चिकित्सकों ने कहा कि वे मंगलवार को सुनवाई के बाद एक बैठक करेंगे और अपना 'काम बंद करने' और प्रदर्शन पर फैसला करेंगे. बनर्जी के कालीघाट स्थित आवास से लौटने के बाद चिकित्सक 'स्वास्थ्य भवन' में मीडिया को संबोधित कर रहे थे. बनर्जी के कालीघाट स्थित आवास पर मुख्यमंत्री और चिकित्सकों के एक प्रतिनिधिमंडल के बीच बैठक हुई.


शाम से आधी रात तक क्या-क्या हुआ


आरजी कर अस्पताल मामले में सोमवार शाम को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास पर राज्य सरकार और आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों के बीच बातचीत काफी देर तक चली. शाम 6:20 बजे 35 जूनियर डॉक्टरों का एक प्रतिनिधिमंडल बनर्जी के कालीघाट वाले घर पर पहुंचा था. बातचीत शाम 6:50 बजे शुरू हुई. बैठक रात करीब नौ बजे समाप्त हुई. इसके बाद, दोनों पक्षों ने अगले ढाई घंटे तक वार्ता के ब्योरे को अंतिम रूप देने का काम किया. चिकित्सकों को रात करीब साढ़े 11 बजे बनर्जी के आवास से निकलते देखा गया. वार्ता के दौरान चिकित्सकों ने मुख्यमंत्री को अपनी मांगों को लेकर एक ज्ञापन सौंपा. (भाषा इनपुट के साथ)