कोलकाता: चुनाव आयोग (Election Commission) ने देश के 5 प्रदेशों में चल रहे विधान सभा चुनावों में सख्ती करना शुरू कर दिया है. आयोग ने पश्चिम बंगाल (West Bengal Election 2021) में पत्नी के एमएलए कैंडिडेट बनने के बाद उस इलाके में एसपी के पद पर तैनात पति को वहां से ट्रांसफर कर दिया.


पत्नी को टिकट मिलने पर विपक्षी उठा रहे थे सवाल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूत्रों के मुताबिक बंगाल के हावड़ा (ग्रामीण) (Howrah) जिले में सौम्य राय पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात थे. तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने दक्षिण 24 परगना जिले की सोनापुर दक्षिण सीट से उनकी पत्नी लवली मैत्रा को उम्मीदवार बनाया है. मैत्रा को TMC का टिकट मिलने के बाद से ही विपक्षी दल सवाल उठा रहे थे कि उनके पति हावड़ा (ग्रामीण) के पुलिस अधीक्षक पद पर कैसे रह सकते हैं. इसके बाद चुनाव आयोग ने उनके ट्रांसफर का आदेश जारी कर दिया. 


सौम्य राय को किसी भी रूप में नहीं मिलेगी नियुक्ति


मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि नियमानुसार किसी भी उम्मीदवार के परिवार का कोई सदस्य चुनाव प्रक्रिया से जुड़ा नहीं हो सकता है. इसीलिए उनके पति सौम्य राय को मौजूदा पद से हटा दिया गया है. चूंकि उनकी पत्नी चुनाव में उम्मीदवार हैं. इसलिए अब वह किसी भी रूप में चुनाव प्रक्रिया में शामिल नहीं रहेंगे. 


कुल 294 सीटों पर होना है चुनाव


बता दें कि पश्चिम बंगाल में विधान सभा की कुल 294 सीटें हैं. वहां पर 8 चरणों में चुनाव करवाए जा रहे हैं. चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक वहां पर 27 मार्च, 1 अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल, 29 अप्रैल को मतदान होंगे. इस बार वहां पर टीएमसी और बीजेपी में कांटे की टक्कर मानी जा रही है. जबकि वामदल और कांग्रेस का संयुक्त गठबंधन इस लड़ाई को तिकोनी बनाने का प्रयास कर रहा है. 


LIVE TV