Independence Day 2022: देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर भारत में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है. पूरे देश में राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री बढ़ गई है. यहां गौर करने वाली बात यह है कि आजादी के अमृत महोत्सव के बाद लोगों द्वारा खरीदे गए राष्ट्रीय ध्वजों का क्या होगा. इस बारे में ध्यान केंद्रित करते हुए दिल्ली नगर निगम ने विशेष योजना तैयार की है. दिल्ली के रहने वाले लोग हर घर तिरंगा अभियान और स्वतंत्रता दिवस समारोह के बाद राष्ट्रीय ध्वज को अपने क्षेत्रीय स्वच्छता निरीक्षकों की सहायता से क्षेत्रीय कार्यालय में जमा करवा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली नगर निगम की विशेष तैयारी


दिल्ली के नागरिकों की सुविधा के लिए दिल्ली नगर निगम ने भारतीय ध्वज संहिता 2002 के प्रावधानों के अनुरूप राष्ट्रीय ध्वज का संग्रह, भंडारण और निपटान का निर्णय किया है. जिसके लिए दिल्ली नगर निगम द्वारा क्षेत्रीय कार्यालयों में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. 


जमा करवा सकते हैं तिरंगा


हर घर तिरंगा अभियान और स्वतंत्रता दिवस समारोह के पश्चात नागरिक राष्ट्रीय ध्वज को अपने क्षेत्रीय स्वच्छता निरीक्षकों व सफाई सैनिकों की सहायता से क्षेत्रीय कार्यालय में जमा करवा सकते हैं. ताकि दिल्ली नगर निगम द्वारा भारतीय ध्वज संहिता 2002 के प्रावधानों के अनुरूप राष्ट्रीय ध्वज का संग्रह, भंडारण और निपटान किया जा सके.


राष्ट्रीय ध्वज का करें सम्मान


नागरिक दिल्ली नगर निगम की वेबसाइट www.mcdonline.nic.in पर जाकर सीधे अपने संबंधित स्वच्छता निरीक्षकों, एएसआई व सफाई सैनिकों से अपने फोन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं. दिल्ली नगर निगम राष्ट्रीय ध्वज को सभी महत्व देता है और ध्वज संहिता में व्याप्त गरिमा और सम्मान के अनुरूप क्षतिग्रस्त, अस्त-व्यस्त या मलिन झंडे के निपटान के लिए प्रतिबद्ध है. सभी से राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान रखने का आग्रह करता है.



(इनपुट-आदित्य प्रताप सिंह)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर