वाशिंगटन: क्या कुछ कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) अन्य से अधिक प्रभावी हैं? यह कहना कठिन है, क्योंकि अध्ययनों में इनकी सीधी तुलना नहीं की गई. लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि सभी वैक्सीन एक जैसी हैं.


'वैक्सीन अच्छा काम कर रही है'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, सैन फ्रांसिस्को की डॉक्टर मोनिका गांधी (Monika Gandhi) ने दुनियाभर में इस्तेमाल की जा रही 5 कोरोना वैक्सीनों और अंडर रिव्यू की छठी वैक्सीन से संबंधित अध्ययनों के परिणामों का हवाला देते हुए कहा, ‘सौभाग्य से, ये सभी टीके गंभीर बीमारी से हमारी रक्षा करते हुए प्रतीत होते हैं. विश्व में लाखों लोगों के टीके लगवाने से पता चलता है कि ये अच्छा काम कर रहे हैं.’


ये भी पढ़ें:- नक्सलियों ने CRPF के कोबरा जवान राकेश्वर सिंह को छोड़ा, 3 अप्रैल को बनाया था बंधक


कौन सा टीका बेहतर है?


लेकिन फिर भी लोगों के मन में यह बात है कि कौन सा टीका बेहतर है, क्योंकि टीकाकरण की शुरुआत से पहले किए गए अध्ययनों में इनकी विभिन्न प्रभाव क्षमताओं के बारे में बात की गई थी. लेकिन समस्या यह है कि इनके बीच कोई उचित तुलना नहीं की गई. इजराइल, इंग्लैण्ड और स्कॉटलैंड सहित विश्व में जहां भी टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी है, वहां लोगों के अस्पतालों में भर्ती होने की दर में कमी आ रही है. इसके चलते ऐसा कोई ठोस जवाब नहीं है कि कुछ टीके अन्य टीकों से अधिक प्रभावी हैं या नहीं.


LIVE TV