Speed Limit of Vehicles:देशभर में वाहनों के लिए नई स्पीड लिमिट लागू हो सकती है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि विभिन्न राजमार्गों पर वाहनों की नई स्पीड लिमिट के संबंध में जल्दी ही फैसला किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय नियम के आधार पर और राज्य सरकारों को विश्वास में लेकर टू लेन और फोर लेन सहित विभिन्न राजमार्गों पर नई स्पीड लिमिट का जल्दी ही निर्धारण किया जाएगा.


हर साल पांच लाख दुर्घटनाएं
गडकरी ने अफसोस जताया कि सड़क दुर्घटनाओं के मामले में भारत दुनिया में सबसे आगे है और यहां हर साल पांच लाख दुर्घटनाएं होती हैं. उन्होंने कहा कि इन दुर्घटनाओं में जितने लोग मरते हैं, उतने किसी महामारी, लड़ाई या दंगों में नहीं मरते.


केंद्रीय ने कहा कि सरकार ऐसे हादसों पर काबू पाने के लिए लगातार कदम उठा रही है और लोगों के बीच जागरूकता एवं अन्य कदमों के साथ ही मशहूर हस्तियों का भी सहयोग लिया जा रहा है.


सरकार नई उच्च-स्तरीय सड़कें बना रही है
गडकरी ने कहा कि सरकार नई उच्च-स्तरीय सड़कें बना रही है जिससे कई शहरों के बीच की दूरी कम हो जाएगी. उन्होंने इस क्रम में कहा कि इन नई सड़कों के बन जाने के बाद दिल्ली से चंडीगढ़ की दूरी घटकर ढाई घंटे की रह जाएगी जबकि दिल्ली से जयपुर, देहरादून एवं हरिद्वार दो घंटे में पहुंचा जा सकेगा.


(इनपुट - भाषा)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं