World Sight Day Challenge: दुनियाभर में विश्व दृष्टि दिवस इस साल 13 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. इस दिन को मनाने का असल मकसद अंधेपन और आंखों से जुड़े दृष्टि दोषों को लेकर लोगों को जागरूक करना है. आपको बता दें कि इस दिन की शुरूआत लायंस इंटरनेशल क्लब फाउंडेशन के द्वारा की गई थी. इस साल इस दिवस की थीम है, 'Love Your Eyes' यानी 'अपनी आंखों से प्यार करो.' इस कार्यक्रम के जरिए लोगों को आंखों की नियमित जांच, उपचार और जरूरी परहेज को लेकर जागरूक किया जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि कौन से आसान तरीकों को अपना कर आप अपनी आंखों की सेहत को ठीक रख सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे हो रही आंखे खराब?


मौजूदा दौर की गड़बड़ लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से आंखों की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है. आजकल लोगों की सुबह मोबाइल के स्क्रिन से शुरू हो रही है और लैपटॉप के स्क्रिन के साथ खत्म हो रही है. इनका असर बड़ों के साथ अब बच्चों में भी देखने को मिलने लगा है. कम उम्र में ही बच्चों को मोटे लेंस लगाने पड़ रहे हैं. आंखों को सेहतमंद रखने के लिए यहां बताए जा रहे उपायों को आप फॉलो कर सकते हैं.


1. कुछ लोगों में ड्राई आइज की समस्या देखी जाती है. आपको बता दें कि किसी शख्स को ड्राई आइज की दिक्कत होने पर वह जरूरत के हिसाब से पलकें नहीं झपका पाता है. इसके साथ आंखों में जलन भी होती है. इस दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए आप हाइड्रेशन आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं और एक्सरसाइज के लिए रोज पलकों को झपकाते रहें.


2. कम्प्यूटर स्क्रिन की टाइमिंग को कम करें. फोन को कम से कम इस्तेमाल करें. पढ़ाई करते हुए किताब और आंखों के बीच 25 सेमी की दूरी रखें. इससे आंखों पर बहुत प्रभाव पड़ता है.


3. रोजाना आंखों को पानी से धोएं और इसके साथ अपनी डाइट में हरी सब्जियां, गाजर और फलों को शामिल करें. वक्त पर पूरी नींद लें. इससे आंखों की सेहत ठीक रहती है. 



ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर