Yamuna Water Level: राजधानी दिल्ली में लगातार आफत की बारिश हो रही है. यमुना का जलस्तर तेजी बढ़ रहा है जिससे दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में पानी भर गया है. यमुना की बाढ़ से दिल्लीवालों का आम-जनजीवन अस्त-व्यस्त हो रखा है, लेकिन अभी ये मौसम का ट्रेलर मात्र है. यमुना किनारे बसे गांव वालों को असली पिक्चर देखनी बाकी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगले 72 घंटों में दिल्ली में यमुना का जलस्तर और तेजी से बढ़ेगा क्योंकि लगातार हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से यमुना नदी में पानी छोड़ा जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहाड़ों में बारिश, दिल्ली में उफान


पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश के चलते यमुना नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ा रहा है. वर्तमान समय में यमुना का पानी खतरे के निशान से काफी ऊपर पहुंच गया है. यमुना नदी के किनारे बसे किसानों की करोड़ों रुपये की फसल बर्बाद हो गई है. आपको बता दें कि पिछले 5 दिनों से हो रही बारिश से स्थिति बद से बदतर होती जा रही है. पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश के चलते उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सीमा पर बने हथिनी कुंड बैराज से यमुना नदी में लगातार पानी छोड़ा जा रहा है जोकि यमुना नदी के किनारे बसे गांवो के लिए खतरा बन सकता है. यही पानी 72 घंटे में दिल्ली पहुंच तबाही मचा सकता है. 


याद आ रही 2013 की त्रासदी


मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि पहाड़ों में अभी बारिश के आसार हैं. हालांकि, यह बारिश पहले जितनी तेज नहीं होगी. सहारनपुर की पांवधोई नदी और ढमोला नदी में आया उफान 2013 की त्रासदी की याद दिलवा रही है! जिसमें नदी किनारे बसी कई बस्तियां तबाह हो गई थीं. गौरतलब है कि बाढ़ग्रस्त इलाके में प्रसाशन द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है और लोगों की भरसक मदद की कोशिश की जारी है.