नई दिल्ली: ZEE NEWS WORLD EXCLUSIVE में एक बड़ी खबर है. ये खबर भारत-चीन तनाव पर 'परमाणु' वाली खबर है. दरअसल भारत की परमाणु रणनीति का फोकस अब पाकिस्तान से हट कर चीन पर शिफ्ट हो रहा है. अमेरिका की एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. बुलेटिन ऑफ एटॉमिक साइंटिस्ट्स’ में प्रकाशित एक स्टडी का दावा है कि  डोकलाम के बाद भारत की परमाणु नीति में बदलाव आया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच भारत ने अपने परमाणु सुरक्षा रणनीति में बड़ा फेरबदल किया है. अब चीन की राजधानी बिजिंग भी भारतीय परमाणु मिसाइलों की जद में आ गई है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत वर्तमान में जमीन-हवा और पानी से परमाणु हमला करने में सक्षम है. भारत के पास समुद्र से भी बैलेस्टिक मिसाइलों के जरिए परमाणु हमला करने की ताकत है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने पाकिस्तान को छोड़ परमाणु नीति को चीन पर केंद्रित किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, जल-थल नभ से परमाणु हमला करने में भारत सक्षम है.


VIDEO



चीन के खिला हर मोर्चे पर तैयार हिंदुस्तान
लद्दाख में भारतीय वायुसेना ने बड़ी तैयारियां शुरू की हैं. सैनिक और साजो-सामान को अग्रिम मोर्चे तक पहुंचाया जा रहा है. किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए भारतीय सेना पूरी तरह तैयार है. फिंगर 4 से चीन के सैनिक अभी तक हटे नहीं हैं बल्कि LAC पर 40 हज़ार सैनिक भी तैनात कर दिए हैं.