Tulsi Face Pack For Glowing Skin: आजकल काफी महिलाएं स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना कर रही हैं. ज्यादातर लड़कियों की चाहत होती है कि उसका चेहरा ग्लोइंग हो जाए, लेकिन ये काम काफी मुश्किल नजर आता है. कई स्किन केयर एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर चेहरे पर तुलसी के पत्तों से तैयार किया गया फेस पैक लगाया जाएगा तो इसके जरिए त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएंगी. आपको इन पत्तों के साथ कुछ चीजों को मिक्स करना होगा, तभी निखरा और बेदाग चेहरा हासिल हो पाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी के पत्तों से बनाएं 3 तरह के फेस पैक


1. तुलसी और संतरे के छिलके का फेस पैक
तुलसी और संतरे के छिलका का फेस पैक तैयार करके लगाया जाए जो एक्ने और झाइयों से आजादी मिल जाती है. इसके लिए आप तुलसी के पत्तों का पाउडर और संतरे के छिलके का पाउडर मिक्स कर लें अब इसमें दूध और शहद मिक्स करें. जब फेस पैक तैयार हो जाए तो इसे चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें और आखिर में फेस धो लें.


2. तुलसी और नीम का फेस पैक
इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि तुलसी की तरह नीम के पत्तों में भी आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं. इन दोनों तरह के पत्तों को मिलाकर फेस पैक बनाया जाए तो चेहर पर बैक्टीरियल ग्रोथ रुक जाती है और पिंपल्स का आना बंद हो जाता है. इसके लिए आप मुट्ठीभर नीम और तुलसी के पत्ते और 2-3 लौंग की कलियां लें और इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें. करीब 30 मिनट के बाद चेहरे को धो लें.


3. तुलसी और दही का फेस पैक
अगर आप तुलसी और दही को मिलाकर फेस पैक तैयार करेंगे तो इससे क्लींजिंग इफेक्ट देखने को मिलेगा और बेजान त्वचा में भी जान आ जाएगी, धूल, मिट्टी और धूप के कारण अक्सर त्वचा खराब हो जाती है. इसके लिए आप तुलसी के कुछ पत्तों को धूप में पूरी तरह सुखा लें, इस काम में कई दिनों का वक्त लग सकता है. अब इन सूखे पत्तों को पीसकर पाउडर बना लें. एक कटोरी में 3 चम्मच तुलसी के पत्तों का पाउडर और एक चम्मच दही को मिक्स कर लें. अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें और आखिर में साफ पानी से धो लें.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)