Bathing Mistakes in Winter: सर्दी के मौसम में जब तापमान काफी ज्यादा गिर जाता है, तब रोज नहाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में काफी लोग गीजर या हीटिंग रॉड के जरिए गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं. इससे स्नान आसान हो जाता है और जिन लोगों को ठंडे पानी से परेशानी होती है, उनके लिए ये बेहद कारगर उपाय है. लेकिन हर कोई ऐसा नहीं करता जिसकी वजह से गंभीर समस्या पैदा हो सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्दी में नहाते वक्त बरतें सावधानी
सर्दी के मौसम में गीजर जैसी सुविधा होने के बावजूद कुछ लोग ठंडे पानी से नहाते हैं जो कई बार खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे कई मामले आ चुके हैं जिनमें ठंडे पानी से नहाने की वजह से लोगों को ब्रेन स्ट्रोक को गया है. कई मामलों में लोगों की मौत तक हो जाती है. इसलिए अगर आप ठंड को लेकर सेंसेटिव हैं तो कभी भी ऐसी गलती न करें जो जानलेवा साबित हो जाए.


गंभीर बीमारी है ब्रेन स्ट्रोक
ज्यादातर हेल्थ के मुताबित ब्रेन स्ट्रोक की समस्या वैसे तो कभी भी हो सकती है, लेकिन सर्दी के मौसम में इसका खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप इसे गंभीरता नहीं लेंगे और लापरवाही बरतेंगे तो जाहिर सी बात है कि आप कहीं न कहीं जोखिम को दावत देंगे. इसलिए विंटिर सीन में ठंडे पानी से नहाने से परहेज करें.


ब्रेन स्ट्रोक के इन लक्षणों को न करें इग्नोर
आपको ये जानना होगा कि जो इशारे शरीर दे रहा है वो ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण हैं या नहीं, तभी आप तुरंत इसका उपाय कर पाएंगे और खुद की जान को बचा पाएंगे.


-शरीर के किसी हिस्से में सुन्न हो जाना.
-आंखों से साफ तरीके से दिखाई न देना.
-शरीर में कमजोरी आना
-सिर में दर्द बढ़ जाना
-उल्टी आना या जी मिचलाने की शिकायत
-बोलने या समझने में परेशानी होना.
-सांस लेने में तकलीफ होना
-ब्रेन में ब्लीडिंग होने से बेहोशी आ जाना


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर