Body Massage Benefits: काले तिल का इस्तेमाल पूजा पाठ करने के लिए किया जाता है. तिल के तेल से दीपक जलाने की परंपरा बहुत पुरानी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में काला तिल का तेल हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. इस तेल से अगर शरीर की मालिश की जाए तो आपको कई लाभ मिल सकते हैं. बॉडी के लिए मसाज करना वैसे भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है. बॉडी मसाज के बाद हमारा शरीर अधिक एक्टिव और फुर्तिला महसूस करता है. ऐसे में मालिश के लिए अगर तिल का तेल यूज किया जाए तो फायदा डबल हो जाता है. तो आइए जानते हैं कि तिल के तेल से मालिश करने पर आपको कौन कौन से फायदेम मिलते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूजन होती है कम
बॉडी से सूजन को कम करने के लिए तिल के तेल से मसाज करना बहुत फायदेमंद होता है. इस तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो सूजन को कम करके बॉडी को रिलैक्स करने में मदद करती है. मसाज के बाद शरीर के दर्द से भी काफी राहत मिलती है.


मसल्स को मिलता है आराम
तिल के तेल से मसाज करने पर आपकी मांसपेशियों को काफी आराम मिलता है. अगर आपके मसल्स में अकड़न है तो आप तिल के तेल से मसाज करें. सर्दियों में ऐसा करना और ज्यादा फायदेमंद होता है. मालिश के बाद आपकी मांसपेशियां स्ट्रेस फ्री महसूस करती है.


ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर
तिल के तेल से मसाज करने पर आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से हो पाती है. मालिश करने से आपकी नसों में गर्मी पैदा होती है जो बेहतर ब्लड फ्लो में मदद करती है जिसके बाद आप ज्यादा प्रोडक्टिव और स्ट्रेस फ्री फील करते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर