How to use RO waste water: आजकल सभी घरों में साफ पानी पीने के लिए RO सिस्टम लगवाया जाना सामान्य बात है. वहीं काफी लोग इसके लिए रोजाना वाटर प्लांट से पानी से भरा जार (20 लीटर की बोतल) खरीदने का विकल्प चुनते हैं. दोनों ही परिस्थितियों में पानी को प्यूरिफाई करने के दौरान काफी सारा पानी वेस्ट हो जाता है. ऐसे में लोगों के मन में अक्सर ये बात आती है कि क्या हम उस वेस्ट वाटर से नहा सकते हैं या नहीं. आज हम इस मुद्दे पर आपके मन की गुत्थी दूर करने जा रहे हैं कि आरओ का वेस्ट वाटर नहाने लायक होता है या नहीं. इस मुद्दे पर आखिर एक्सपर्टों का क्या कहना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आरओ से कितना पानी होता है वेस्ट?


सबसे पहले यह जान लेते हैं कि वाटर प्यूरीफायर से एक लीटर साफ पानी हासिल करने के लिए 3 लीटर पानी (Water Wastage from RO) का यूज करना पड़ता है. यानी कि पानी प्यूरिफाई होने के बाद उसमें से 2 लीटर पानी वेस्ट हो जाता है, जिसे हम नाली में बहा देते हैं. एक्सपर्टों का कहना है कि इस वेस्ट वाटर में टोटल डिसालव्ड सॉलिड्स (TDS) की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसके चलते उसे किसी भी हालत में पिया नहीं जा सकता. 


क्या आरओ वेस्ट वाटर से नहाया जा सकता है?


अब अगर नहाने (Can bath with RO waste water) की बात करें तो वह भी संभव नहीं है. इसकी वजह ये है कि आरओ के वेस्ट वाटर में ऑर्गेनिक मैटर और इनऑर्गेनिक साल्ट अलग-अलग मात्रा में पाए जाते हैं. जिसके चलते वह पानी काफी दूषित हो चुका होता है. साथ ही उसमें TDS की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में अगर आप उस वेस्ट वाटर से नहाना शुरू करते हैं तो आपको दाद-खाज, खुजली जैसी त्वचा से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं. साथ ही आपके सिर के बाल भी उड़ने शुरू हो सकते हैं.


आरओ वाटर को ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल


अगर आप पानी की बर्बादी नहीं चाहते और इसके आरओ के वेस्ट वाटर को इस्तेमाल (Ways to use RO water) करना चाहते हैं तो इसके कई तरीके हैं. आप उस पानी को इकट्ठा करके अपने पौधों के गमलों मे डालना शुरू कर सकते हैं. आप उस पानी को घर में पोंछा लगाने या टॉयलेट साफ करने में यूज कर सकते हैं. इसके साथ ही आप उस पानी को अपनी कार-बाइक या दूसरी गाड़ियां धोने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. `


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)