घी का इस्तेमाल भारतीय किचन में सदियों से होता आ रहा है. इतना ही नहीं दुनिया की सबसे पुरानी चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद में घी को औषधि माना गया है. चरक संहिता के अनुसार यह सबसे अधिक ओजस या जीवन शक्ति बढ़ाने वाला पदार्थ है और प्रकृति में सात्विक होने के कारण हमारे शरीर, मन और आत्मा शुद्ध और स्वस्थ बनाने में कारगर है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर भी घी के नियमित सेवन की सलाह देती हैं. हालांकि कई लोग मोटापे के डर से घी खाने से बचते हैं. लेकिन यह समझना जरूरी है कि घी के फायदे और नुकसान इसकी मात्रा पर निर्भर करता है. ऐसे में हर दिन कितना घी खाना सेहतमंद है? चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं-

 



कैसे करें सही मात्रा में घी का सेवन?

रुजुता दिवेकर अपने इंस्टाग्राम वीडियो में सही मात्रा में घी के इस्तेमाल का तरीका समझाते हुए बताती हैं, कि घी को हमेशा खाने की मात्रा और टाइप के अनुसार मिलाना चाहिए. सही मात्रा को सुनिश्चित करने का सबसे सही तरीका है कि खाने में घी को इतना मिलाएं कि इसका स्वाद फूड्स के ओरिजनल टेस्ट को दबा ना दें.


हर दिन कितना घी खाना सेहतमंद? 

'घी द फैट बर्नर' बुक में रूजुता दिवेकर ने इस सवाल का जवाब देते हुए लिखा है कि हर दिन प्रत्येक व्यक्ति को 3-6 चम्मच घी का सेवन करना चाहिए. 


घी खाने का सही तरीका

एक्सपर्ट बताती हैं कि घी खाने का सबसे अच्छा तरीका है, इसे ब्रेकफास्ट, लंच, और डिनर में एक या दो चम्मच मिलाकर खाना. इससे बॉडी बेहतर तरीके से घी में मौजूद पोषक तत्वों को अवशोषित कर पाता है.

इसे भी पढ़ें- आंतों में फंसे मल से लेकर शरीर में जमा चर्बी तक, जड़ से खत्म होगी ये 5 समस्या, पानी में मिलाकर पिएं ये पीला 'अमृत'


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.