Chhuhare v/s Khajoor Mein Kiske Jyada Fayde: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने और ठंड से बचने के लिए सूखे मेवों का सेवन काफी बढ़ जाता है. काफी लोग अपनी पावर बढ़ाने के लिए छुहारे खाते हैं तो कई लोग खजूर का भी सेवन करते हैं. मजे की बात ये है कि छुहारा, खजूर का ही एक रूप है. असल में 7- 8 दिनों तक प्राकृतिक धूप में रखने के बाद जब खजूर सूख जाता है तो छुहारा बन जाता है लेकिन तब तक उसकी तासीर बदल चुकी है. ऐसे में सवाल उठता है कि इम्यूनिटी बढ़ाने लिए हमें सर्दियों में छुहारे या खजूर में से किसका सेवन करना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शरीर की कमजोरी दूर करता है खजूर


हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक छुहारे और खजूर, दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद हैं. दोनों में अलग- अलग गुण होते हैं. ऐसे में हमें किस चीज को खाना फायदेमंद रहेगा, यह हमें अपने शरीर की जरूरत के अनुसार खुद तय करना होता है. डायटीशियंस के अनुसार, खजूर में प्राकृतिक रूप से विटामिन- सी प्रचुर मात्रा में मिलता है. इसके सेवन से शरीर की कमजोरी दूर होती है और मस्तिष्क मजबूत होता है. 


रोजाना सेवन से हड्डियां हो जाती हैं मजबूत


सर्दियों में खजूर खाने से ब्लड प्रेशर सही रहता है और शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. इससे महिला-पुरुष, दोनों की यौन क्षमताएं मजबूत होती हैं. खजूर के सेवन से दिल को सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है. इसे नियमित रूप से खाने से कब्ज दूर होती है और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. 


महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद


वहीं छुहारे की बात करें तो उसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है. यह महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद माना है, क्योंकि इसके सेवन से आयरन की कमी दूर होने लगती है. इसका सेवन हार्मोनल रेगुलेशन में काफी मदद करता है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में छुहारा बहुत मदद करता है. छुहारा को आप खाली पेट भी खा सकते हैं या शाम के वक्त दूध में डालकर खा सकते हैं. 


दोनों का करना चाहिए सेवन


हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक, लोगों को छुहारे या खजूर में से किसी एक चीज का चुनाव करने के बजाय दोनों का ही सेवन करना चाहिए, जिससे दोनों के पोषक तत्व शरीर को मिल सकें. हालांकि आप चाहें तो अपने शरीर की जरूरत के मुताबिक, किसी एक की मात्रा बढ़ा जरूर सकते हैं. खासकर अगर आप सर्दियों में छुहारे को खाएंगे तो शरीर को ज्यादा फायदा हो सकता है. 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.