How To Identify Large Intestine Cancer: दुनिया में हर साल मार्च महीने को कोलोरेक्टल कैंसर अवेयरनेंस मंथ (Colorectal Cancer Awareness Month) के रूप में मनाया जाता है. इस बीमारी में बड़ी आंत या मलाशय के किसी पार्ट में खतरनाक ट्यूमर बनने लगता है. बाद में यही ट्यूमर कैंसर का रूप ले लेता है. इसी बीमारी को कोलोरेक्टल कैंसर (Colorectal Cancer) कहा जाता है. यह बेहद गंभीर बीमारी होती है, जिससे किसी इंसान की मौत भी हो सकती है. आज हम इस बीमारी के लक्षण और पनपने की वजहों के बारे में जान लेते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोलोरेक्टल कैंसर के लक्षण (Colorectal Cancer Symptoms)


सहयोगी वेबसाइट 'डीएनए हिंदी' के मुताबिक अगर आपका पेट एक बार में साफ नहीं होता और दोबारा से टॉयलेट जाने की जरूरत महसूस होती है तो यह कोलोरेक्टल कैंसर का एक लक्षण हो सकता है. ऐसे में आपको तुरंत स्पेशलिस्ट डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 


अचानक वजन कम होना


अगर किसी का वजन बिना कोई भागदौड़ किए ही कम होने लगे तो यह शरीर में खतरनाक ट्यूमर के पनपने का संकेत हो सकता है. असल में मलाशय या बड़ी आंत के कैंसर का यह एक खास लक्षण है, जिसे कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 


मल के साथ खून आना 


अमेरिकन कैंसर सोसाइटी की रिसर्च के अनुसार अगर किसी के पेट में लगातार दर्द रहे. मलाशय से हल्के रंग का रिसाव हो. कमजोरी और थकान रहने लगे तो यह कोलोरेक्टल कैंसर के लक्षण (Colorectal Cancer Symptoms) हो सकते हैं. ऐसे मामलों में डॉक्टर के पास जाने में देरी नहीं करनी चाहिए. 


कोलोरेक्टल कैंसर होने की वजहें 


डॉक्टरों के मुताबिक कोलोरेक्टल कैंसर  (Colorectal Cancer) होने की कई वजहें हो सकती हैं. इनमें ज्यादा फैट वाली चीजों को खाना, फाइबर वाली चीजों का कम सेवन करना, फिजिकल एक्टिविटी न करना और फल-सब्जियों का कम सेवन करना शामिल है. अगर हम इन वजहों को दूर कर लेते हैं तो काफी हद तक इस बीमारी को शरीर में पनपने से बचा सकते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे