Hair Problems Solution: बालों की समस्या से हर कोई परेशान है. इस बिजी लाइफस्टाइल और पोषण की कमी के चलते सभी के बाल रूखे और कमजोर हो गए हैं. किसी को बाल झड़ने की प्रॉब्लम है तो किसी को रूसी की. कितना ही इलाज कर लीजिए पर फायदा कम ही पहुंच पाता है. लेकिन आपके घर में रखे ऑलिव ऑइल में ऐसे गुण छिपे हैं जो आपके बालों की सेहत बना सकते हैं. ऑलिव ऑइल (जैतून के तेल) में एंटी आॉक्सीडेंट्स होते हैं. इसमें कई सारे न्यूट्रिएन्ट्स पाए जाते हैं, जो बालों को फायदा पहुंचाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Olive Oil: अगर बात खूबसूरती बढ़ाने वाली चीजों की हो और इसमें ऑलिव ऑइल का नाम शामिल न किया जाए, ऐसा हो ही नहीं सकता. ऑलिव ऑइल में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों और स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. इसलिए इसका इस्तेमाल बहुत सारे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स बनाने में  किया जाता है. बालों के लिए ये खासतौर से लाभकारी हैं.


ऑलिव ऑइल के फायदे (Benefits Of Olive Oil)


रूसी की प्रमुख वजह है ड्राइनेस. ऑलिव ऑइल में स्क्राइलेज होता है, जिससे ड्राइनेस खत्म होती है और रूसी होने का खतरा कम हो जाता है.
ऑलिव ऑइल बालों को सॉफ्ट और सिल्की कर देता है.
ये जड़ों तक जाकर बालों को पोषण देता है. इससे बाल मजबूत होते हैं और झड़ना बंद हो जाते हैं.
ऑलिव ऑइल में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स बालों को जड़ों तक साफ कर देते हैं. गंदगी न होने की वजह से रूसी नहीं होती है.
ऑलिव ऑइल दो मुंहे बालों को ठीक कर बालों को सुंदर बनाता है.
ऑलिव ऑइल में मोनो-अनसैचुरेटेड फैट होते हैं. ये बालों को मजबूत बनाते हैं.


Olive Oil Mask: हम ऑलिव ऑइल के साथ कई और चीजें मिलाकर इसे और ज्यादा असरकारी बना सकते हैं. इससे दोनों चीजों की खूबियां आ जाती हैं और बालों को फायदा पहुंचता है.ऑलिव ऑइल से बना मास्क बालों को बहुत फायदा पहुंचाता है.


Egg Mask


ऑलिव ऑइल को अंडे के पीले भाग में अच्छे से मिलाकर हेयर मास्क बना लें. लगभग आधे घंटे तक सिर में लगाए रखें. फिर साफ पानी से धो लें. इस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में 1-2 बार कर सकते हैं. इससे रूसी के साथ ही अन्य गंदगियों से भी छुटकारा मिलता है.


Lemon And Olive Olive Oil


ऑलिव ऑइल में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिला लें. नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड रूसी को हटाने में बहुत कारगर है. और ऑलिव ऑइल और इसके मिक्सचर से बाल मुलायम और चमकदार भी हो जाते हैं.


Turmeric-Olive Oil


हल्दी और ऑलिव ऑइल से बना मास्क भी बेहद फायदेमंद है. हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. ये बालों से गंदगी दूर कर देते हैं और मजबूत बनाते हैं. ये नुस्खा फायदेमंद है.


Almond Oil


ऑलिव ऑइल को बादाम के तेल के साथ मिलाकर लगाने से भी बालों से रूसी कम हो जाती है, और बाल हेल्दी बनते हैं. पर इसे ज्यादा दिन तक लगाकर नहीं रखना चाहिए. इससे गंदगी चिपक सकती है.


क्या है हेयर प्रॉब्लम्स का कारण?


रूसी बालों के झड़ने और कमजोरी का बड़ा कारण है. ये बालों की जड़ों में चिपक कर उन्हें कमजोर और रूखा बना देती है. अगर सही वक्त पर रूसी पर ध्यान न दिया जाए तो बालों की सेहत ज्यादा खराब हो सकती है. इसलिए वक्त रहते इसका इलाज जरूरी है, नहीं तो आप गंजेपन का शिकार भी हो सकते हैं.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर