Clean Ears With Mustard Oil: शरीर के सभी अंगों का ध्यान रखना हमारे लिए बहुत जरूरी है. साथ ही सभी अंगों की सफाई के लिए अलग तरीके भी होते हैं. इन्हीं में से एक है कान की सफाई करना. अक्सर कान में मैल जमने से उसमें तेज खुजली होने लगती है. तब कान में किसी नुकीली चीज को डालकर आप कान साफ करने लग जाते हैं. कुछ लोग हमेशा कान की सफाई के लिए ईयर बड्स का ही इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि आपको लगता है कि ईयर बड्स में लगी रूई आपके कानों को नुकसान पहुंचा सकती हैं. लेकिन हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कान साफ करने के लिए आप कभी भी किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल न करें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कानों की सफाई का सभी को ख्याल रखने की जरूरत है. जरूरी नहीं कि सुनाई देने में दिक्कत आने पर ही आप इसकी साफ-सफाई पर गौर करें. इसलिए आज हम आपको कान से गंदगी साफ करने के लिए कुछ सेफ ऑप्शन्स बताएंगे. आइये जानें...


कान की मैल साफ करने के सुरक्षित तरीके-


1. सरसों का तेल 
अगर आपके कानों में मैल जमा हो गई है और कान में तेज खुजली हो रही हो या फिर सुनने में दिक्कत आ रही हो तो आप सफाई के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये नुस्खा बहुत पुराना और देसी है. आप अपने कान में सरसों तेल की कुछ बूंदें डाल लें. फिर थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें. इससे कान में जमा गंदगी फूलकर ऊपर की ओर आ जाएगी. इसके बाद आप कॉटन कपड़े से या फिर ईयर बड से साफ कर सकते हैं. 


2. बेबी ऑयल 
कानों में जमी मैल को साफ करने के लिए बेबी ऑयल भी कारगर उपाय में से एक है. आप कान साफ करने के लिए ईयर बड्स की जगह बेबी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये ईयर क्लीनिंग का सबसे सेफ ऑप्शन है. बेबी ऑयल को कान में डालने से मैल अपने आप ऊपर आ जाती है. इसके बाद आप कॉटन की मदद से गंदगी बाहर निकाल सकते हैं. 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.