Anjeer benefits for health: सर्दियों में ड्राई फ्रूट के इस्तेमाल से शरीर सेहतमंद रहता है. इसका सेवन सर्दियों की कई दिक्कतों से राहत देता है. ड्राई फ्रूट शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है. यहां एक ऐसे ही ड्राई फ्रूट के बारे में बताया जा रहा है जो सर्दियों में शरीर को फिट रखेगा और कई बीमारियों से छुटकारा दिलाएगा. सुखे हुए अंजीर के बारे में हम सभी जानते हैं. इसका इस्तेमाल दूध के साथ करने से यह शरीर को ज्यादा फायदा देता है. अंजीर में मैग्निशियम, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम जैसे फायदेमंद मिनरल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं. इन पोषक तत्वों की वजह से ही इसे सेहत का खजाना कहते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंजीर और दूध के फायदे


1. सर्दियों का मौसम लोगों में तरह-तरह की बीमारियां लेकर आ रहा है. इस दौरान शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होती है. आपको बता दें कि अंजीर का दूध के साथ सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी में इजाफा होता है और मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.


2. सर्दियों में कब्ज और पेट दर्द की समस्या में तेजी से इजाफा देखा जाता है. कई लोग इस मौसम में कब्ज की दिक्कत से भी ज्यादा परेशान रहते हैं. अंजीर फाइबर का एक अच्छा सोर्स है जो पेट की दिक्कतों से राहत देता है. यह कब्ज को दूर करके पेट साफ करने में मदद करता है.


3. शरीर की कमजोर हड्डियों के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है. हेल्थ एक्सर्पट्स बताते हैं कि अंजीर कैल्शियम का अच्छा सोर्स होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है और इनसे जुड़ी दिक्कत को दूर करता है. अंजीर में मौजूद आयरन एनीमिया के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं