Increase Eyesight: मेवे और फल खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं, उतने ही स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं. वैसे तो ड्राई फ्रूट्स खाना शरीर के हर अंग के लिए फायदेमंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनके सेवन से बुझती आंखों की रोशनी भी वापस लौट सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अखरोट (Walnut)


छोटे से अखरोट में एक साथ कई पोषक तत्व छिपे होते हैं. अखरोट आंखों के लिए खासतौर से लाभकारी है. अखरोट खाने से आंख के आसपास की मसल्स में आराम मिलता है. इसमें विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस अच्छी मात्रा में होते हैं. जो आंखों की सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. 


बादाम (Almonds) 


वैसे तो बादाम दिमाग और याद्दाश्त की तंदरुस्ती के लिए हर जगह मशहूर है. लेकिन ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी सहायक है. बादाम में विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा ये प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है. रात में भिगोए हुए बादाम खाने से, आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ ही आंखों के दर्द में भी राहत मिलती है. लेकिन बादाम को लिमिट में ही खाना चाहिए, क्योंकि बादाम खाने से फैट भी बढ़ता है.


खुबानी (Apricots)


एप्रीकोट्स में बीटा-कैरेटिन होता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद है. बीटा-कैरेटिन आंखों की एजिंग को भी कम करता है. इसके अलावा एप्रीकोट में विटामिन C और विटामिन E होते हैं. जिंक और कॉपर जैसे न्यूट्रिएन्ट्स भी पाए जाते हैं.


कौन से फल खाएं?


ड्राई फ्रूट्स के अलावा भी कुछ फल और सब्जियां ऐसी हैं जिनके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है.  


गाजर (Carrot)


आंखों की रोशनी बढ़ाने में बीटा-कैरेटिन(Beta-carotene) बहुत सहायक है. गाजर में बीटा-कैरेटिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोज ताजी गाजर खाना चाहिए.


शकरकंद


शकरकंद पौधे की जड़ होती है. शकरकंद में बीटा कैरेटिन (Beta-carotene), विटामिन A और विटामिन C होता है, जिससे आंखों की रोशनी बेहतर होती है. इसके अलावा ब्रोकली और पालक जैसी सब्जियां भी आंखों के लिए फायदेमंद हैं.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर