Ghee in High Cholesterol: घी में कई तरह की विटामिन, कैल्शियम और पौटेशियम के अलावा हेल्दी फैट पाया जाता है, जो काफी फायदेमंद होता है. घी खाने से शरीर को ताकत तो मिलती ही है, इसके अलावा पाचन तंत्र से लेकर स्किन तक की समस्याओं में भी बहुत फायदा मिलता है. लेकिन, इन सबसे बावजूद सवाल है कि क्या हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की समस्या में घी खा सकते हैं?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयुर्वेद में औषधि की तरह होता है इस्तेमाल


घी में मौजूद पोषक तत्वों और अनोखे गुणों की वजह से आयुर्वेद में इसे औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है. घी में मौजूद हेल्दी फैट दिल के लिए तो अच्छा होता ही है, यह पाचन को भी ठीक रखने में बहुत फायदेमंद होता है. घी का सेवन बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) को बढ़ाने का काम करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करता है, हालांकि, इसके लिए घी का सेवन संतुलित मात्रा में करना बहुत जरूरी है.


क्या हाई कोलेस्ट्रॉल में खा सकते हैं घी?


हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की समस्या से जुझ रहे लोग भी घी का सेवन कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए उन्हें संतुलित मात्रा में घी लेना होगा. हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोग रोजाना 2 से 3 चम्मच घी खा सकते हैं, जो गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के साथ-साथ दिल को हेल्दी (Healthy Heart) रखने में मदद करता है.


शरीर में होते हैं 2 तरह के कोलेस्ट्रॉल


बता दें कि हर इंसान के शरीर में 2 तरह के कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) होते हैं और इन्हें गुड कोलेस्ट्रॉल व बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, बैड कोलेस्ट्रॉल लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) होता है, जबकि गुड कोलेस्ट्रॉल हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) होता है . बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं और बॉडी में ठीक से ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता है. इस वजह से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर