Hair and Skin Care Tips: ज्यादातर लोगों के लिए रेशमी बाल और ग्लोइंग स्किन खूबसूरती का पैमाना होते हैं लेकिन जैसे ही सर्दियों का मौसम आता है. सबसे ज्यादा इन दोनों पर ही बुरा असर पड़ता है. ठंड के मौसम में रूसी बढ़ने से बालों का बुरा हाल हो जाता है. बढ़ती रूसी की वजह से कई लोगों के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. इसके अलावा सर्दी के समय स्किन डैमेज का खतरा भी बढ़ता है. इसकी वजह से चेहरा रूखा हो जाता है और स्किन का निखार कहीं गायब हो जाता है. यहां शहद से जुड़े कुछ नुस्खे बताए जा रहे हैं जिसे इस्तेमाल करने से आपके बाल रेशम से मुलायम हो जाएंगे और त्वचा गुलाब सी कोमल हो जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शहद से बनाए हेयर मास्क


शहद का इस्तेमाल आमतौर पर कई तरह के चीजों में किया जाता है. इसे खाने में और आयुर्वेदिक दवाओं के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि यही शहद आपके बालों की शाइनिंग वापस लाने में भी मदद करेगा. आपको करना बस इतना है कि 2 बड़ा चम्मच शहद लेकर उसमें 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाना है. इसके बाद इसमें एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल मिलाना है. इस मिक्चर को रोज करीब आधे घंटे के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें, उसके बाद बालों को धो लें. इससे आपके बाल चमकदार और रेशमी हो जाएंगे.


शहद से बनाए फेस मास्क


बालों के जैसे स्किन के लिए भी शहद बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट समेत कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. शहद में विटामिन ई का तेल मिक्स करके एक हल्का पेस्ट बनाएं और उस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें. इससे स्किन की ड्राइनेस, पिंपल्स और डेड स्किन का सफाया हो जाएगा और स्किन कोमल हो जाएगी.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं