Khajoor Ke Fayde: खजूर को नैचूरल स्वीटनर कहा जाता है. इसे भारत में ज्यादातर मेवे के रूप में खाया जाता है. इसका इस्तेमाल शेक, मिठाईयां और कई तरह के डिश बनाने में किया जाता है. क्या आप जनाते हैं खजूर कई तरह की बीमारियों के खतरे को कम करता है. इसके साथ ही एक स्टडी में पाया गया कि गर्भवती महिलाओं पर ये खास असर दिखाता है. आपको बता दें कि प्रेग्नेंसी के दौरान खजूर खाने से लेबर कॉम्प्लिकेशंस की संभावना कम होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये हैं खजूर के फायदे


1. खजूर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मिनरल और विटामिन का खजाना है. सुबह इसके सेवन से आपको दिन भर के लिए एनर्जी मिलती है. एक स्टडी में पाया गया है कि प्लम और अंजीर की तुलना में खजूर में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक पाया जाता है.


2. आपको जानकर हैरानी होगी कि खजूर डायबिटीज और अल्जाइमर जैसे गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करता है. इसमें पाया जाने वाला कैरोटीनॉयड आंख और दिल के लिए फायदेमंद माना जाता है.


3. खजूर में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, ए1 के साथ कई तरह के अमीनो एसिड्स भी खूब पाए जाते हैं. एक स्टडी में पाया गया कि अगर डिलीवरी के एक महीने पहले से कोई प्रेग्नेंट महिला खजूर खाना शुरू कर दे तो उसके नॉर्मल डिलीवरी के चांस बढ़ जाते हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान खजूर खाना मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर