Health Risk Of Wearing Sweater To Sleep In Winter: सर्दियों का मौसम चल रहा है. वहीं इस मौसम में कई लोगों की आदत होती है वो ठंड से बचने के लिए ऊनी कपड़े पहनकर ही बिस्तर पर सो जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि यह आदत आपके लिए नुकसादायक हो सकती है. जी हां ऐसा करना आपको तुरंत गर्माहट महसूस करता हो लेकिन यह आपकी बॉडी के लिए सही नहीं होता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि ऊनी कपड़े पहनकर सोने से आपकी सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वेटर पहनकर सोने से होने वाले साइड इफेक्ट्स-
स्किन एलर्जी-

स्वेटर पहनकर सोने से स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई हो सकती है. जिससे स्किन से जुड़े कई तरह के इंफेक्शन होने लगते हैं. जी हां अगर आप स्वेटर पहनकर सोते हैं तो आपकी स्किन पर रूखापन और खुजली की समस्या होने लगती है.ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए आप स्वेटर पहनकर ना सोएं.


ठंड बर्दाश्त करने की क्षमता पर होता है असर-
ज्यादा समय तक मोटे और ऊनी कपड़े पहने रहने से बॉडी के ठंड बर्दाश्त करने की क्षमता कम की जा सकती है. ऐसे में अगर आप थोड़े कम गर्म कपड़े पहनकर बाहर निकलते हैं तो आपको बहुत ही आसानी से ठंडी लग सकती हैं. इसलिए हमेशा ऊनी कपड़े पहने रहने की आदत को आज ही बदलें.


पिंपल्स की समस्या-
अगर आपको लगता है कि सर्दियों में आपको पसीना नहीं आता है तो यह आपकी गलतफहमी है.सर्दियों में पसीना आने से आपको इसका एहसास नहीं होता है. ऐसे में अगर आप हर समय स्वेटर पहने रहते हैं तो इससे बॉडी गर्म रहती है जिससे पिंपल्स की शिकायत हो सकती है.वहीं पिंपल्स निकलने के बाद अगर आप स्वेटर पहने रहते हैं तो ये पिंपल्स जल्दी से ठीक भी नहीं होते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं