Spicy Food Side Effects: ज्यादा तीखा और मसालेदार खाना आपकी सेहत को भारी नुकसान पहुंचाता है. ये आपके पेट और हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है. साथ ही इससे मोटापा भी बढ़ सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्वाद के चक्कर में आप अधिक तैलीय और मसालेदार चीजें खा तो लेते हैं, लेकिन इससे सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. तेल मसाले का अधिक सेवन पेट में जलन, पेट दर्द और पेट खराब होने जैसी दिक्कतें पैदा कर सकता है.


हार्ट के लिए


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. बहुत ज्यादा तेल-मसाला और तीखा खाना हार्ट हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है.


पेट के लिए


अधिक तेल मसाले वाला खाना, खाने से गैस्ट्रिक की समस्या हो सकती है. तीखा और मसालेदार खाना छोटी आंत में अल्सर का कारण बन सकता है. इससे पेट में दर्द, मतली और उल्टी की समस्या हो सकती है.


दांतों के लिए


ज्यादा तेल मसाले वाला खाना खाने से मुंह से बदबू आने की समस्या हो सकती है. इससे दांत भी खराब हो सकते हैं. दांतों को हेल्दी रखने के लिए स्पाइसी फूड का सेवन कम करें. 


कपड़े का मास्क कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से बचाएगा? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स


वजन बढ़ सकता है


मोटापा कम करना चाहते हैं और डाइट पर हैं तो स्पाइसी फूड का सेवन न करें. इससे आपका वजन बढ़ सकता है. वजन को कंट्रोल करना है तो तेल-मसाले वाली चीजों से दूरी बनाएं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)