Cleaning Hacks: घरों में साफ-सफाई हर किसी को पसंद होती है. घर में रोजाना झाड़ू पोंछा लगाना तो संभव है, लेकिन अन्य चीजों की सफाई करना मुश्किल होता है. आमतौर पर लोग वीकेंड या छुट्टी के दिन पूरे घर की अच्छे से सफाई करते हैं. लेकिन एक परेशानी ज्यादार लोगों को होती है वो है दरवाजों और खिड़कियों के हैंडल को साफ करना. धूल और बार-बार पकड़ने की वजह से ये काले पड़ जाते हैं. इन्हें साफ करना एक बड़ा टास्क होता है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से इन्हें चमका सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तांबे और पीतल के हैंडल


कई लोग घर के दरवाजों में पीतल या तांबे के हैंडल लगवाते हैं. रोजाना इसे छूने से ये काले पड़ जाते हैं. इन्हें साफ करने के लिए आप एक घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं. इसके लिए आपको 1 चम्मच मैदा, 1 चम्मच सफेद सिरका और 1 चम्मच नमक को मिला लें. इस पेस्ट को पीतल या तांबे के हैंडल पर रगड़ें. इसके बाद इसे ऐसे ही 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे गर्म पानी से साफ कर लें. ये हैंडल नए जैसे साफ हो जाएंगे. 


क्रोम और निकल के हैंडल


आजकल लोग दरवाजों में क्रोम और निकल के बने हैंडल लगवाते हैं. अगर रेगुलर इनकी सफाई न की जाए, तो इनकी चमक खोने लगती है. इसे साफ करने के लिए आप 1 गिलास पानी में 1/2 चम्मच डिश वॉश लिक्विड मिलाएं और घोल तैयार करें. इस घोल को एक स्प्रे बोतल में भर लें. अब हैंडल पर इसे स्प्रे करें और एक सॉफ्ट कपड़े की मदद से इसे साफ करें. आपके दरवाजे के हैंडल साफ हो जाएंगे.


स्टेनलेस स्टील के हैंडल


अगर आपको दरवाजे में स्टेनलेस स्टील के हैंडल लगे हुए हैं, तो इसे साफ करने के लिए नॉर्मल डिश वॉश लिक्विड को पानी में मिलाकर घोल बना लें. अब इसे हैंडल पर लगाएं और कपड़े से रगड़ें. अगर हैंडल पर बहुत ज्यादा दाग हैं, तो इसे साफ करने के लिए आप जैतून के तेल और सफेद सिरको को मिलाकर घोल बनाएं. इसे एक कपड़े की मदद से हैंडल पर लगाएं और साफ करें. ऐसा करने पर हैंडल नए की तरह चमकने लगेंगे.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर