Honey for Skin Tightening: शहद एक नेचुरल एंटीबैक्‍टीर‍ियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री एजेंट है जिसका इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. एंटी-एजिंग से लेकर त्वचा को गोरा करने तक, शहद को चेहरे पर लगाने के कई कमाल के फायदे हैं. नेचर में पाया जाने वाला सबसे प्रभावी मॉइस्चराइजर शहद है और हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के अलावा, शहद महीन झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है. आइये जानते है क‍ि आप इसका कैसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शहद का उपयोग कैसे करें | How to use honey on face 


1. स्‍क‍िन टाइट करने के ल‍िए शहद को कई तरह से यूज कर सकते हैं. आप स‍िर्फ शहद को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के ल‍िए इसे लगे रहने दें. फ‍िर नॉर्मल पानी से धो लें. याद रहे क‍ि शहद लगाने से पहले अपने चेहरे को फेसवॉश से साफ करना ना भूलें. चेहरे को साफ करने के बाद ही शहद लगाएं.  


2. शहद में मुल्‍तानी म‍िट्टी और दूध की दो चार बूंदे म‍िलाकर एक पेट तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगाएं. इसके सूखने पर धो लें. धोते वक्‍त चेहरे को बहुत रगडें नहीं. हल्‍के हाथों से धो लें. 


3. आप एंटी-एजिंग हनी मास्क बना सकते हैं, जिसमें आप एक चम्मच शहद को पपीते, पूरे दूध या दही के बराबर मात्रा में ले. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें. इससे मसाज करें ताकि यह रक्त संचार को बेहतर बना सके और त्वचा को टाइट कर सके. मास्क को हल्‍के गर्म पानी से हटाएं और अपनी त्वचा को वॉशक्लॉथ से थपथपाकर सुखाएं.