Side Effects Of Tea: ज्यादातर लोग सुबह की शुरूआत चाय से करते हैं. रोज सुबह उठकर एक कप चाय के साथ पेपर पढ़ना बहुत सारे लोगों का रुटीन है. कई लोग दिन में कई बार चाय पीना पसंद करते हैं. दिन या रात कोई भी समय हो, ये चाय को मना नहीं करते हैं. दिनभर में ऐसे लोग कम से कम 5 से 6 बार चाय पीते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि दिन में इतनी ज्यादा चाय पीना कितना नुकसानदायक साबित हो सकता है. तो आखिरकार सवाल ये उठता है कि आपको पूरे दिन सें कितने कप चाय पीनी चाहिए. आइए इस बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्यादा चाय पीने के नुकसान
अगर आप दिनभर में बहुत ज्यादा चाय पीते हैं तो इसके कई नुकसान हो सकते हैं. दिन में 5 से 6 कप चाय पीने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इसके अलावा चाय ज्यादा पीने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. चाय में कैफीन पाया जाता है, इसीलिए इसे ज्यादा पीने से बॉडी में एंजायटी और स्ट्रैस पैदा हो सकता है. साथ ही चाय पीने से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. 


क्या कहती है रिपोर्ट
यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेरीलैंड मेडिकल सेंटर की एक रिपोर्ट के मुतबिक एक दिन में चार कप चाय पीने से कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. चाय में मौजूद कैफीन के कारण दिल में जलन, नर्वसनेस,,अनिद्रा और चक्कर आना जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.


पूरे दिन में कितने कप चाय पीएं
आपको दिन भर में सिर्फ एक से दो कप चाय पीनी चाहिए. चायपत्ती और चीनी वाली चाय को इससे ज्यादा पीने पर शरीर में कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. लेकिन अगर आपकी तबियत ठीक नहीं है और आप सर्दी या फिर जुखाम से पीड़ित हैं तो दिन में दो से तीन कप काढ़ा या फिर हर्बल टी पी सकते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर