Remedies for Dark Neck: लोग सुंदर दिखने के लिए कई उपाय करते हैं. चेहरे का ध्यान तो सब रखते हैं, लेकिन कई लोगों की गर्दन काली पड़ जाती है. गर्दन शरीर का ऐसा हिस्सा है, जिसको रोजाना साफ न किया जाए, तो कालापन आ जाता है. इसे साफ करने के लिए मार्केट में कई स्क्रब मिलते हैं. लोग इनका इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन इसका कोई गारंटी नहीं होती कि ब्यूटी प्रोडेक्ट से आपकी गर्दन साफ हो जाए. लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसमें बिना साइड इफेक्ट के आप गर्दन को साफ कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्दन पर जमा टैनिंग को करें चावल से साफ


ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गर्दन पर डेड स्किन के जमा होने के कारण गर्दन का रंग काला नजर आता है. कई बार शरीर में पानी की कमी के कारण भी गर्दन में टैनिंग हो जाती है. इसे साफ करने के लिए घरेलू नुस्खे को अपना सकते हैं. इसके लिए सबसे बेस्ट है चावल के पानी और चावल के पेस्ट का इस्तेमाल. आइए बताते हैं इससे गर्दन कैसे साफ करनी है.


ऐसे करें गर्दन साफ


इस नुस्खे के लिए रात में सोने से पहले आप चावल को पानी में भिगो लें और सुबह उठकर पानी को छान लें और चावल को पीस लें. इस चावल के पानी और पिसे हुए चावल में 1 विटामिन-ई कैप्सूल और 1 चम्मच कॉफी मिक्स करें. इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट बाद स्क्रब करते हुए साफ करें. इसके बाद लाइट मॉइश्चराइजर लगा लें. ऐसा करके आप आसानी से गर्दन पर जमी टैनिंग साफ हो जाएगी.


इन बातों का रखें ध्यान


इस नुस्खे का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रहे कि पेस्ट को गर्दन पर तेजी से न रगड़ें. ऐसा करने से आपकी स्किन छिल सकती है. इसके अलावा इस पेस्ट को गर्दन पर सूखने न दें. साथ ही बालों के संपर्क में भी ये पेस्ट न आए. वरना इसको हटाने में दिक्कत हो सकती है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर