How to Clean White Tiles: लोग अपने घरों में साफ-सफाई रखते हैं. लोग रोजाना घर में झाड़ू पोंछा तो कर लेते हैं. लेकिन कई ऐसी जगहें हैं जिनकी सफाई करना बड़ा चैलेंज होता है. इन्हीं में से एक बाथरूम के फर्श और टाइल्स की सफाई है. सफेद टाइल्स को साफ करना एक बड़ा टास्क है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से सफेद टाइल्स को चमका सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेकिंग सोडा


बाथरूम की गंदी टाइल्स को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी में बेकिंग सोडा लीजिए और उसमें पानी की कुछ बूदें डाल लीजिए. अब एक स्पंज की मदद से इस घोल को टाइल्स पर लगाइए और रगड़िए. इसके बाद गर्म पानी से टाइल्स को धो लीजिए.


सिरका


सिरका की मदद से भी बाथरूम की टाइल्स को चमकाया जा सकता है. इसके लिए एक बाल्टी में गर्म पानी लेकर उसमें सिरका को मिलाएं. इस घोल में एक कपड़ा डुबाकर बाथरूम की टाइल्स को साफ करें. इसके लिए आप स्पंज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.


नमक


बाथरूम की गंदी टाइल्स को साफ करने के लिए आप नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कपड़े पर थोड़ा सा नमक लेकर बाथरूम की टाइल्स को साफ करना होगा. इसे ऐसे ही रातभर के लिए छोड़ दीजिए. इसके बाद दूसरे दिन गर्म पानी से इसे धो दीजिए.


नींबू और बेकिंग सोडा.


आप नींबू और बेकिंग सोडा की मदद से भी बाथरूम की टाइल्स को साफ कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें एक नींबू का रस मिला लीजिए. इस घोल को स्पंज की मदद से टाइल्स पर रगड़ें. फिर साफ पानी से इसे धो दें. सफेद टाइल्स नए की चमकने लगेंगी.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर