How To Manage Blood Sugar level:  क्या आपको अपने ब्‍लड शुगर को बैलेंस करने में मदद की जरूरत है? एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि अपने आहार में बीन्स, मटर, मसूर और छोले जैसी दालों को शामिल करने से डायब‍िटीज को मैनेज करने में मदद म‍िलती है. इसके अलावा,स्‍टडी में यह भी पाया गया क‍ि दालों का द‍िल की सेहत पर सकारात्‍मक असर होता है. यह एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है और एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को बढावा देता है, जिससे दिल की सेहत अच्‍छी रही है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस स्‍टडी की समीक्षा को जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित क‍िया गया, ज‍िसमें ये ल‍िखा गया है क‍ि स्वास्थ्य को बनाए रखने और लंबे समय तक चलने वाली बीमारियों को रोकने में दालों की संभावित भूमिका है. अमेरिका के जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन में सहायक एसोसिएट प्रोफेसर टेलर सी. वालेस ने कहा क‍ि दालों के सेवन से उन खतरनाक और लॉन्‍ग टर्म में चलने वाले रोग से बचा जा सकता है. जैसे क‍ि डायब‍िटीज और द‍िल की बीमार‍ियों से ऐसे लोग बचे रहते हैं, न‍ियम‍ित दालों का सेवन करते हैं. 


दालें पौधे आधारित प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो फाइबर, फोलेट और पोटेशियम से भरपूर होती हैं. इनमें जिंक, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिज भी होते हैं. इसके अलावा, इनमें कम वसा वाला कंटेंट होता है. साथ ही लाभकारी मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट भी होता है.दालें एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं. इसल‍िए रोजाना अपने भोजन में इन्‍हें शाम‍िल करने से कई लाभ हो सकते हैं.