जोड़ों में दर्द की समस्या बूढ़ों में बहुत आम है. लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में जवान लोग भी परेशान रहते हैं. साथ ही ठंड में पुराने फ्रैक्चर का दर्द भी उठ जाता है. वैसे तो पेनकिलर तुरंत राहत के लिए एक विकल्प है, लेकिन रोजाना इसका सेवन सेहत को गंभीर जोखिम में डाल सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में ज्वाइंट पेन से छुटकारा पाने का एकमात्र रास्ता नेचुरल रेमिडी बच जाता है. इसमें कुछ तरह के तेल शामिल हैं, जिससे मालिश करने भर दर्द जड़ से गायब हो जाता है. इस लेख में हम आपको 5 ऐसे ही तेल के बारे में बता रहे हैं-
 


 


तिल का तेल

तिल का तेल पुराने समय से जोड़ों के दर्द के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इसमें उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में इसे हल्का गर्म करके प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से तुरंत राहत मिलती है. इतना ही नहीं तिल के तेल का नियमित इस्तेमाल करने से जोड़ मजबूत होते हैं.

इसे भी पढ़ें- जोड़ों का दर्द बन रहा नासूर, ये लक्षण नजर बताते हैं पेनकिलर काफी नहीं, तुरंत करवाएं डॉ. जांच


जैतून का तेल

जैतून का तेल भी एक बेहतरीन विकल्प है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और दर्द को कम करते हैं. इसे हल्का गर्म करके मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और दर्द में कमी आती है. इसे सलाद में भी शामिल किया जा सकता है, जो कि सेहत के लिए फायदेमंद है.


पुदीना का तेल

पुदीना का तेल अपने ठंडक भरे प्रभाव के लिए प्रसिद्ध है. इसमें मेन्थॉल होता है, जो तुरंत दर्द और सूजन से राहत देता है. इसे प्रभावित जगह पर लगाकर हल्के से मसाज करें. पुदीना का तेल न केवल जोड़ों के दर्द में मदद करता है, बल्कि इसे पानी में मिलाकर नहाने से संपूर्ण शरीर में ताजगी का अनुभव होता है.


सरसो का तेल

सरसो का तेल पेनकिलर गुणों से भरपूर होता है. यह त्वचा के माध्यम से जल्दी अवशोषित हो जाता है और दर्द वाले हिस्से पर तुरंत प्रभाव डालता है. सरसो का तेल भी ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. इसे मसाज करने से मांसपेशियों में तनाव कम होता है. 


मेथी का तेल

मेथी के बीजों का तेल जोड़ों के दर्द के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करते हैं. मेथी के बीजों का पाउडर बनाकर उसे गर्म तेल में मिलाकर उपयोग करना चाहिए. इससे दर्द में जल्दी राहत मिलती है और जोड़ों की गतिशीलता बढ़ती है.

इसे भी पढ़ें- नसों में गोंद की तरह चिपके 'गंदे फैट' का दुश्मन ये तेल, 30 दिन में कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर शरीर से कर देगा बाहर


 


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.