आज के समय में बहुत से लोग कम उम्र में ही अपनी त्वचा पर झुर्रियां, ढीलापन और डलनेस जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, जिसका इलाज वह इंटरनेट पर हमेशा खोजते रहते हैं. इसी चीज का फायदा उठाकर एक कपल ने करोड़ों की ठगी कर डाली. उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां राजीव दुबे और उनकी पत्नी रश्मि ने 25 से ज्यादा लोगों को 'एंटी-एजिंग टाइम मशीन' के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी की है. ये दोनों एक इजराइल-निर्मित टाइम मशीन का दावा करते थे, जो उम्र को उल्टा घुमा सकती है. इस धोखाधड़ी का शिकार बने कपल्स ने मिलकर करीब 35 करोड़ रुपये गंवाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस फ्रॉड की सच्चाई तब सामने आई जब तीन पीड़ितों ने FIR दर्ज कराई और कानपुर की स्थानीय पुलिस ने इसकी जांच शुरू की. TOI की रिपोर्ट के अनुसार, आरोपी कपल 'रिवाइवल वर्ल्ड' नाम से किडवई नगर में एक थेरेपी सेंटर चलाते थे, जहां वे लोगों को ऑक्सीजन थेरेपी से 'एंटी-एजिंग' का दावा करते थे. उनके सेंटर में बताया जाता था कि कानपुर की प्रदूषण भरी हवा लोगों को तेजी से बूढ़ा बना रही है और इस थेरेपी के जरिए इसे उल्टा किया जा सकता है.


90 हजार रुपये प्रति सेशन फीस
इस ठगी कपल ने झूठे इलाज के लिए हर सेशन का 90,000 रुपये चार्ज किया. इसके साथ ही, उन्होंने ग्राहकों को रेफरल लाने पर डिस्काउंट देने का लालच दिया, जिससे ये स्कैम पिरामिड स्कीम में तब्दील हो गया. एसीपी अंजली विश्वकर्मा ने कहा कि कपल ने रेफरल के जरिए ठगी को बढ़ावा दिया और कई लोगों से भारी रकम वसूल की. ठगी का शिकार बने पीड़ित अब तक की जांच में यह पता चला है कि इस स्कीम के तहत 25 से ज्यादा कपल्स को धोखा दिया गया है. पुलिस को उम्मीद है कि जांच के बाद और भी पीड़ित सामने आ सकते हैं.


क्यों समय से पहले बूढ़े हो रहे लोग?
इसका मुख्य कारण है कोलेजन और इलास्टिन की कमी, जो त्वचा को युवा बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं. कोलेजन और इलास्टिन के घटने से त्वचा पतली, ढीली और झुर्रियों वाली दिखने लगती है. इसके अलावा, लंबे समय तक सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से काले धब्बे उभरने लगते हैं. यही नहीं, गुरुत्वाकर्षण (gravity) के प्रभाव से आंखों और भौंहों में भी ढीलापन आ जाता है. अगर आपके परिवार में समय से पहले त्वचा की झुर्रियां और हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या रही है, तो ये लक्षण जल्दी सामने आ सकते हैं.


त्वचा को जवान बनाए रखने के उपाय


1. नियमित व्यायाम और पर्याप्त नींद: नियमित व्यायाम से आपके मूड, त्वचा और हड्डियों का स्वास्थ्य सुधरता है, नींद की क्वालिटी बेहतर होती है और तनाव कम होता है। इसके अलावा, पर्याप्त नींद लेने से आपकी त्वचा को खुद को ठीक करने का समय मिलता है. रोजाना 7-9 घंटे की नींद लेना आपकी त्वचा और शरीर दोनों के लिए फायदेमंद है.


2. एंटीऑक्सीडेंट का सेवन करें: एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और बुढ़ापे के लक्षणों को कम करते हैं. अपनी डाइट में ब्रोकोली, पालक, गाजर, एवोकाडो, बीटरूट, रेड ग्रेप्स और बेरीज जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाना शामिल करें. साथ ही, भरपूर पानी पीना भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है.


3. त्वचा को मॉइश्चराइज करें: सुबह या रात में सोने से पहले एक अच्छा फेस मॉइश्चराइजर लगाएं. इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है और ड्राई स्किन से बचाव होता है, जो झुर्रियों को बढ़ावा देता है.


4. सूर्य की किरणों से सुरक्षा: सूर्य की किरणें त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. दिन के समय धूप में निकलने से बचें और बाहर जाते समय कम से कम 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन जरूर लगाएं. लंबे समय तक धूप में रहने से पहले टोपी पहनें और सुरक्षात्मक कपड़े पहनें.


5. त्वचा को साफ रखें और टोनर का उपयोग करें: दिन में दो बार चेहरे को अच्छे से साफ करें, ताकि पोर्स बंद न हो और त्वचा में नमी बरकरार रहे. टोनर का इस्तेमाल करें, जो आपके चेहरे की त्वचा को पोषण और सुरक्षा प्रदान करेगा.