Eating Habits: इंसान बहुत रहस्यमयी होता है. उसके मन में क्या चल रहा है, वो अंदर से कैसा है? ये जान पाना किसी के लिए भी मुश्किल है. हमारी आदतें हमारी पर्सनालिटी (Personality) के बारे में बताती हैं. चलना, सोना, बैठना और यहां तक की खाना भी हमारे व्यवहार के बारे में बहुत कुछ बताता है. हमारे खान-पान की आदतें हमारे बारे में बहुत सारी जानकारियां देती हैं. कोई धीरे खाना खाता है तो कोई जल्दी-जल्दी खाना खाता है. ऐसी आदतें अलग-अलग पर्सनालिटी को दर्शाती हैं. साइकोलॉजी यानी कि मनोविज्ञान के मुताबिक हम किसी की आदतों से उसके व्यवहार का पता लगा सकते हैं. अगर आपको अपनी या फिर दूसरों की पर्सनालिटी के बारे में जानना है तो खाना खाने की आदतों को देखकर किसी के भी बारे में जान सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आपकी ईटिंग हैबिट आपके बारे में क्या जानकारी देती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तेज खाना खाने वाले


कई लोग इतनी जल्दी खाना खाते हैं, कि ठीक से उसे चबाना भी पसंद नहीं करते हैं. ऐसे लोगों को जीवन में हर चीज को पाने की जल्दी होती है. यह लोग हर ख्वाहिश जल्दी पूरी करना चाहते हैं. जल्दी खाने वाले लोग महत्वकांक्षी होते हैं. इनमें करियर हो या फिर कुछ और हर चीज को लेकर उतावलापन होता है. 


धीरे खाना खाने वाले


धीरे काम करने वाले लोगों की अक्सर बुराई की जाती है. लेकिन धीरे-धीरे खाना खाने वाले लोग सराहना के काबिल होते हैं. धीरे खाना खाने वाले लोगों में सहनशीलता और संयम की भरमार होती है. आराम से खाने वाले लोगों का खुद पर कंट्रोल रहता है ऐसे लोग पॉजिटिव होते हैं. ये लोग जिंदगी से हताश नहीं होते हैं. हमारी पर्सनालिटी का टेस्ट साइकोलॉजी पर आधारित होता है यह ठीक उसी तरह है जैसे आपने किसी का मन पढ़ लिया हो.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर