Husband-Wife Relationship: शराब पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं है ये बात तो सभी को पता है, पर इसको पीने के और भी साइड इफेक्ट्स होते हैं. अक्सर जिनके पार्टनर को शराब की लत होती है, उनके रिश्ते में गांठ पड़ जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शराब पीने से मनमुटाव पैदा होता है और पार्टनर्स के बीच दूरी बढ़ती चली जाती है. इस वजह से रिलेशनशिप पहले की तरह स्मूथ नहीं चलती है. कई बार शराब पीने के बाद पार्टनर के एब्यूसिव होने के चांस बढ़ जाते हैं. कई हस्बैंड्स तो पीने के बाद अपनी वाइफ पर हाथ तक उठा देते हैं. ऐसे में अगर आपके पार्टनर को भी पीने की लत है, जिसकी वजह से आपकी शादी-शुदा जिंदगी पर आंच आ रही है तो आज हम आपको बताने वाले हैं, कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिससे आप उनकी इस बुरी आदत को छुड़वा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बात करें
हमेशा याद रखें कि किसी भी परेशानी का हल निकालने के लिए सबसे पहले उस विषय पर बात करना जरूरी होता है. इस बात का भी ख्याल रखें की जिस समय आप उनसे इस टॉपिक पर बात करने वाले हों तब उन्होंने शराब न पी रखी हो वरना बात और बिगड़ सकती है. जब आपके पार्टनर का मूड ठीक हो तब उनसे बात करें और उन्हें समझाएं.


शराब कंट्रोल करने की दवाई
आप किसी डॉक्टर से मिल कर अपने पार्टनर के लिए शराब छुड़वाने की दवाई ला सकते हैं. आज कल बाजार में कई तरह की पिल्स मिलती हैं, पर आप किसी डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही उनके लिए दवाई लाएं.


डॉक्टर से मिलने के लिए राजी करवाएं
आप अपने पार्टनर को डॉक्टर से मिलने के लिए राजी करें. उन्हें किसी भी तरह से यह बात समझाएं कि उनका डॉक्टर से मिलना कितना जरूरी है. क्योंकि अगर वो शराब छोड़ देंगे तो इससे आपका और उनका रिश्ता सुधर सकता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर