Soaked Almonds Benefits: ड्राईफ्रूट सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं ये तो सब जानते हैं. इन ड्राई फ्रूट को अगर भीगाकर खाया जाए तो इनका फायदो दोगुना हो जाता है. इसी तरह बादाम बहुत लाभदायक होते हैं लेकिन अगर बादाम को भीगाकर खाया जाए तो फायदों में चार चांद लग जाते हैं. आज हम आपको भीगे हुए बादाम खाने के अनोखे फायदे बताएंगे. आइए जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


1. हेल्दी हार्ट


 


बादाम में एंटीऑक्सीडेंट के साथ मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं. भीगे हुए बादाम खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.


 


2. डायजेशन


 


भीगे हुए बादाम फाइबर और विटामिन ई का अच्छा सोर्स माने जाते हैं. कब्ज के साथ पेट संबंधी बीमारियों से लड़ने के लिए भीगे हुए बादाम का सेवन करना चाहिए.


 


3. शुगर लेवल


 


भीगे हुए बादाम में मैग्नेशियम होता है जिसके सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. शुगर मरीजों को रोज 6 से 8 बादाम का सेवन करना चाहिए. 


 


4. बाल और त्वचा के लिए


 


बादाम विटामिन ई का अच्छा सोर्स माने जाते हैं. भीगे हुए बादाम में मिलने वाला विटामिन ई स्किन को ग्लोइंग बनाता है और झुर्रियों से दूर रखता है. स्किन के अलावा बादाम खाने से बाल काले, घने और मजबूत बने रहते हैं.


 


5. तेज दिमाग के लिए


 


दिमाग को तेज और यादशात बढ़ाने के लिए रोज भीगे हुए बादाम खाने चाहिए. इसमें विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो दिमाग को तेज करने में मदद करते हैं.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.