Health Tips: सभी प्रकार के ड्राई फ्रूट अपनी-अपनी तरह से सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. काजू, बादाम और किशमिश ऐसे ड्राई फ्रूट हैं जिनका सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है. बादाम सबसे ज्यादा फायदेमंद सूखे मेवों में से एक है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से कॉलेस्ट्रोल, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर कंट्रोल तेजी से होती है. बादाम का खाने का भी तरीका होता है. अगर बादाम को गलत तरीके से खाया जाए तो इसके नुकसान हो सकते हैं. आइए जानते हैं बादाम खाने का सही तरीका.
 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितने बादाम खाने चाहिए
 


ज्यादा और कम बादाम खाना दोनों ही सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. ज्यादा बादाम खाने से पेट से जुड़ी बीमारियां, वजन बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा कम बादाम खाने से पोषक तत्व शरीर को सही से नहीं मिल पाते हैं. रोज दिन में 6 से 8 बादाम खाने चाहिए.
 


सॉल्टी या प्रोसेसड बादाम
 


भुने हुए बादाम खाने में तो काफी स्वादिष्ट होते हैं. ये बादाम सेहत के लिए हेल्दी नहीं माने जाते हैं. मीठे बादाम खाने से शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बना रहता है और वहीं, सॉल्टी बादाम से ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है. सॉल्टी या प्रोसेसड बादाम के सेवन से परहेज करना चाहिए.
 


कब खाने चाहिए
 


बादाम को आप दिन में कभी भी खा सकते हैं. खाली पेट बादाम का सेवन काफी अच्छा माना जाता है. आप चाहें तो आप शाम में स्नैक्स के तौर पर या फिर चाय के साथ भी खा सकते हैं.
 


कैसे खाएं बादाम
 


बादाम की तासीर गर्म होती है. सर्दियों में छिलके सहित बादाम खाने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है. बारिश और गर्मी के मौसम में भीगे हुए और छिलका उतरे हुए बादाम खाने चाहिए.
 


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.