Causes Of Fatigue For Men: पुरुषों में अक्सर थकान की समस्या देखने को मिलती है. वह हमेशा सुस्त रहते हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. जैसे की नींद या तनाव आदि. वहीं शारीरिक और मानसिक थकान और कम ऊर्जा किसी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है. ऐसे में आपको इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए. चलिए ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि पुरुषों को अधिक थकान होने के पीछे क्या वजह हो सकती है? चलिए जानते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज जरूर करें हींग का सेवन, इस तरह करें इस्तेमाल


 


पुरुषों को इन कारणों से होती है थकान-
टेस्टोस्टेरोन (Testosterone
)-
टेस्टोस्टोरोन नाम के हॉर्मोन का स्तर पुरुषों में अधिक सक्रिय होता ह. जैसे-जैसे पुरुषों की उम्र बढ़ती है खासकर जब उनकी उम्र 40 के आसपास होती है तो उनके टेस्टोस्टेरोन का स्तर प्रति वर्ष एक प्रतिशनत कम होता जाता है. टेस्टोस्टेरोन में गिरावट से सेक्स ड्राइव यानि सेक्स में रुछि कम हो जाती है और नींद भी नहीं आती है जो थकान और कम ऊर्जा के लिए जिम्मेदार होते हैं.


यह भी पढ़ें:  Tooth Gel: दांतों में कैविटी की समस्या कर रही है परेशान? तो इस तरह पाएं छुटकारा


थायराइड (thyroid) की समस्या-
थायराइज हार्मोन का स्तर कम होने पर भी शरीर की ऊर्जा का स्तर बिगड़ सकता है. सामान्य तौर पर थायराइज की समस्या औरतों की होती हैं लेकिन ये परेशानी पुरुषों को भी हो सकती है. पुरुषों में अगर ऐसी समस्या होती है तो समय पर ध्यान देना जरूरी है. क्योंकि यह गंभीर समस्या हो सकती है इसलिए थकान होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं.
डिप्रेशन (depression)-
किसी को आज के समय में उदासी, सुस्त रहना, निराश रहना, नींद ना आना, और ऊर्जा स्तर कम होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन आजकल यह समस्या पुरुषों में अधिक देखने को मिल रही हैं ऐसे में अगर आप थका हुआ महसूस करते हैं तो उसके पीछे की वजह डिप्रेशन भी हो सकता है.
नींद ना आना-
नींद न आना भी ऊर्जा के कारण भी थकान का कारण हो सकती है. कम ऊर्जा के स्तर के लिए नींद भी जिम्मेदार होती है अगर आप नाइट शिफ्ट करते हैं देर रात जागते हैं तो ये दिक्कत आती है. ऐसे में अगर आप भी थकान महसूस करते हैं तो आप अच्छी नींद लें.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)