नई दिल्ली: जो लोग बालों में सरसों को तेल इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए ये खबर काम ही हो सकती है. क्योंकि कई ऐसे लोग हैं, जो बालों में यह तेल लगा तो लेते हैं, लेकिन उन्हें इसका सही तरीका नहीं पता होता है. जैसे की ये तेल कैसे लगाना चाहिए और इस तेल के लगाने के बाद शैंपू करना चाहिए या नहीं. गलत तरीके से बालों में सरसों का तेल लगाने के चलते आपके बालों को फायदे के जगह नुकसान होता है, तो चलिए जानते हैं इसका सही तरीका क्या है. 


बालों का विकास करता है सरसों का तेल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि  सरसों के तेल में  आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और कैल्शियम होता है. यह विटामिन ए, डी, ई और के जैसे विटामिन से भरपूर होता है.  इसके साथ ही सरसों का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है. इस तेल को बालों में लगाने पर बालों के विकास होता है. 


बालों में सरसों का तेल लगाते हुए कभी न करें ये गलतियां 


- सबसे पहले तो सरसों का तेल बिना टेस्ट के इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि सरसों के तेल में मिलावट भी आजकल होती है. इसलिए हमेशा इसे शरीर के किसी अंग पर लगा कर टेस्ट करें. 


- इसके अलावा ऑयली स्कैल्प करना बेहद जरूरी है. बालों के लिए बालों का स्कैल्प होना बेहद जरूरी है.  


- कई लोग रात भर बालों में सरसों का तेल लगा कर छोड़ देते हैं, लेकिन उन्हें ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. 


- इसके साथ ही बिना गर्म किए सरसों को तेल को बालों में लगाने की कभी गलती न करें. सरसों तेल को गर्म करके लगाने से इसके चिपके हुए फैट मॉलिक्यूल्स अलग-अलग हो जाते हैं और ये हल्का हो जाता है. 


(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दावे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)