Parenting Tips for Stubborn Child: हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चे पढ़-लिखकर समझदार और जिम्मेदार बनें. इसके लिए वे उनका बेहतरीन तरीके से पालन-पोषण करने की कोशिश करते हैं. उन्हें बुरी आदतों से बचाने की भरपूर कोशिश भी करते हैं. इसके बावजूद कई घरों में बच्चे जिद्दी और बिगड़ैल बन जाते हैं. आज हम आपको बच्चों की परवरिश से जुड़ी मां-बाप की उन 4 गलतियों (Parenting Mistakes) के बारे में आपको बताते हैं, जिनके चलते बच्चे जिद्दी (Stubborn) बन जाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बच्चों को जिद्दी बनाने वाली गलतियां (Parenting Mistakes That Make Children Stubborn)


खुद का जिद्दी स्वभाव


अगर किसी घर में मां और बाप दोनों जिद्दी स्वभाव (Parenting Mistakes) के हैं तो इसका असर उनके बच्चों पर भी पड़ना तय होता है. यानी कि वे भी आगे चलकर जिद्दी बन जाते हैं. ऐसी स्थिति में बच्चे किसी भी बात पर जिद करके बैठ जाते हैं, जिसे पूरा करना उनके लिए मुश्किल हो जाता है. लिहाजा कोशिश करें कि पैरंट्स अपना हठी रवैया त्याग दें और स्वभाव में लचीलापन लाकर एक-दूसरे से बात करें. 


बच्चों की हर बात मानना 


कई पैरंट्स बच्चों की हर मांग (Parenting Mistakes) को पूरा करने के लिए तैयार रहते हैं. इसके चलते बच्चों की इच्छाएं बढ़ती चली जाती हैं. जब उनकी कोई इच्छा पूरी नहीं होती है तो वे उग्र हो जाते हैं और जिद करके बैठ जाते हैं. आपके साथ कभी ऐसी स्थिति न आए, इससे बचने के लिए यह कर लें कि आपको बच्चों की कौन सी बातें माननी हैं और कौन सी नहीं. 


सही-गलत के बारे में न बताना


बच्चों को शुरू से ही अपने घर की आर्थिक परिस्थितियों और उनकी जरूरतों की प्राथमिकता तय करने के बारे में शिक्षित करना चाहिए. लेकिन कई पैरंट्स ऐसा करने में चूक (Parenting Mistakes) जाते हैं. इसके चलते जब भी उनके बच्चे किसी महंगे मॉल या शोरूम में घूमने जाते हैं तो वहां महंगी चीजों को देखकर खरीदने के लिए मचल पड़ते हैं. जब उनकी यह मांग पूरी नहीं होती तो वे जिद पकड़ लेते हैं. 


बच्चे की बातों पर ध्यान न देना


बच्चे स्वभाव से शांत प्रवृति के होते हैं. वे अपनी सारी बातें और जरूरतें मां-बाप को समझाना चाहते हैं लेकिन जब पैरंट्स समय की कमी का हवाला देकर उनकी बातों को नहीं सुनते (Parenting Mistakes) तो वे चिड़चिड़े होने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में वे अपनी बात मनवाने के लिए किसी भी टॉपिक पर जिद पकड़ कर बैठ जाते हैं. लिहाजा बच्चों के साथ ऐसी दूरी न आने दें और उनके साथ समय जरूर बिताएं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं